शिवांगी ने दी कोरोना को मात

सीएचसी शामली में लैब तकनीशियन के पद पर तैनात हूं। कोरोना जांच और अन्य कार्यो में लगातार ड्यूटी चल रही है। अप्रैल में बुखार आने पर मैंने जांच कराई थी और रिपोर्ट पाजिटिव थी। घर में आइसोलेट हो गई। मैंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली थी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:47 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:47 PM (IST)
शिवांगी ने दी कोरोना को मात
शिवांगी ने दी कोरोना को मात

शामली, जागरण टीम। सीएचसी शामली में लैब तकनीशियन के पद पर तैनात हूं। कोरोना जांच और अन्य कार्यो में लगातार ड्यूटी चल रही है। अप्रैल में बुखार आने पर मैंने जांच कराई थी और रिपोर्ट पाजिटिव थी। घर में आइसोलेट हो गई। मैंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली थी। ऐसे में संक्रमित होने पर मुझे कोई खास दिक्कत नहीं हुई। कुछ दिन बुखार रहा और हल्की खांसी।

सहकर्मियों ने हौसला बढ़ाया और मैंने भी आत्मविश्वास को कम नहीं होने दिया। दवा के साथ ही सुबह-शाम काढ़े व च्यवनप्राश का सेवन किया। गर्म पानी ही पीती रही। सांस संबंधित कोई परेशानी न हो, इसके लिए अनुलोम-विलोम, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम भी किया। हालांकि तापमान और आक्सीजन स्तर को दिन में दो से तीन बार चेक किया। अब मैं बिल्कुल स्वस्थ हूं। मेरा सभी से यही कहना है कि संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरतें और किसी कारण से संक्रमित होते हैं तो घबराए नहीं और धैर्य बनाए रखें।

-शिवांगी द्विवेदी, लैब तकनीशियन, सीएचसी शामली।

सावधानी बरतने में न करें कोई लापरवाही

जागरण संवाददाता, शामली : चिकित्सक डा. नवजीत बेदी का कहना है कि कोरोना से बचाव को लेकर कोई भी लापरवाही न करें। जरा सी चूक भारी पड़ सकती है। खानपान का विशेष ध्यान रखें। विटामिन-सी की अधिकता वाले नींबू, संतरा व अनानास आदि फलों को आहार में शामिल करें।

प्रोटीन की अधिकता वाले खाद्य पदार्थ जैसे चना, सोयाबीन और दालों का सेवन करें। तला-भुना, मसालेदार और ठंडी चीजों का सेवन बिल्कुल न करें। किसी भी दवा का सेवन चिकित्सक से परामर्श के बाद ही करें। वहीं, अगर बुखार है तो पैरासिटामोल की गोली ले सकते हैं। इंटरनेट मीडिया पर तमाम तरह के उपचार आदि बताए जा रहे हैं। चिकित्सक की सलाह के बिना कोई उपचार शुरू न करें। सावधानी ही बचाव है। इसलिए घर पर ही रहें, अतिआवश्यक होने पर ही बाहर निकलें और डबल मास्क लगाएं। घर के सभी सामान की सूची बना लें, जिससे बार-बार और हर दिन बाजार जाने की जरूरत न पड़े। साथ ही बुखार, खांसी-जुकाम, गले में खराश, सिर में दर्द बने रहना व शरीर में दर्द आदि लक्षण हों तो कोरोना की जांच जरूर करा लें।

chat bot
आपका साथी