प्रदेश में 49 वें नंबर से पांचवें नंबर पर पहुंचा शामली

शासन के आदेश पर पूरे राज्य में चलाए जा रहे आपरेशन कायाकल्प में शामली जिला पांच माह पहले प्रदेश में 49 वें नंबर पर था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 10:55 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 10:55 PM (IST)
प्रदेश में 49 वें नंबर से पांचवें नंबर पर पहुंचा शामली
प्रदेश में 49 वें नंबर से पांचवें नंबर पर पहुंचा शामली

जेएनएन, शामली।

शासन के आदेश पर पूरे राज्य में चलाए जा रहे आपरेशन कायाकल्प में शामली जिला पांच माह पहले प्रदेश में 49 वें नंबर पर था। गत मई माह में हुई समीक्षा में शामली पांचवें स्थान पर आया है। आपरेशन कायाकल्प के दौरान प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में कराए गए कार्य समेत कई बिदुओं पर कार्य की समीक्षा की गई। जिसमें सामने आया कि जिले में तेजी से विकास कार्य किए जा रहे हैं।

प्रदेश सरकार की ओर से समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित आपरेशन कायाकल्प में प्रदेश के 75 जिलों में शामली को पांचवां स्थान प्राप्त हुआ है। जिले में 596 परिषदीय विद्यालयों में शासन से निर्धारित 14 पैरामीटरों पर काम कराया गया, जिसके आधार पर शामली ने कायाकल्प में यह मुकाम हासिल किया है।

डीपीआरओ आलोक शर्मा ने बताया कि डीएम जसजीत कौर ने खुद रोजाना कार्य की समीक्षा की। समीक्षा के साथ ही सभी विद्यालयों में कार्य कराया गया। उधर, बीएसए गीता वर्मा ने कहा कि जनपद में आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत सभी प्राथमिक विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं के विकास की आधारशिला रखी गई, जिसके अंतर्गत स्कूलों की दिशा और दशा ही बदल गई। डीपीआरओ आलोक शर्मा ने बताया कि कायाकल्प के अंतर्गत 71 फीसद काम हुआ, जिससे प्रदेश के सभी जिलों में शामली की रैंकिग पांचवीं है। जिन विद्यालयों में काम अधूरा है, उनमें पूरा कराया जा रहा है। जल्द ही जिले में शत-प्रतिशत विद्यालयों को कायाकल्प से आच्छादित किया जाएगा।

------

इन्होंने कहा.

शासन के आदेश के बाद आपरेशन कायाकल्प के तहत जिले के प्राथमिक विद्यालयों में कार्य कराया गया। समीक्षा से पूर्व जिला 49 वें नंबर पर था। अब शासन से आई जानकारी में जिला पांचवें स्थान पर है। टीम के साथ आगे और बेहतर कार्य करने का प्रयास कर रहे हैं। जिले को पहले स्थान पर लाने के लिए कार्य किया जाएगा।

-जसजीत कौर, डीएम शामली

----

डीएम के निर्देशन में जिले में आपरेशन कायाकल्प के तहत कार्य कराया गया। प्रशासक नियुक्त होने के बाद सप्ताह में डीएम को समीक्षा रिपोर्ट भेजी गई। जिला पांचवें स्थान पर आ गया। डीएम ने रोजाना कार्य की स्वयं समीक्षा की। आगे भी ऐसे ही प्रयास किया जाएगा। इससे भी अच्छा विकास कार्य करके जिलों को पहले स्थान पर लाने के लिए कार्य करेंगे।

-आलोक शर्मा, डीपीआरओ शामली।

chat bot
आपका साथी