किसानों को बांटा 1.19 करोड़ रुपये का मुआवजा

शामली जागरण टीम। जिला प्रशासन ने दिल्ली-देहरादून कारिडोर के लिए संबंधित किसानों को मुआव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:58 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:58 PM (IST)
किसानों को बांटा 1.19 करोड़ रुपये का मुआवजा
किसानों को बांटा 1.19 करोड़ रुपये का मुआवजा

शामली, जागरण टीम। जिला प्रशासन ने दिल्ली-देहरादून कारिडोर के लिए संबंधित किसानों को मुआवजे का वितरण शुरू कर दिया है। बुधवार को पांच किसानों को 1.19 करोड़ रुपये मुआवजा बांटा। भूमि अध्यापति अधिकारी का कहना है कि संबंधित किसान जल्द से जल्द औपचारिकताएं पूरी करा लें, ताकि उनके मुआवजे की रकम उनके खाते में जमा कराई जा सके।

बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण दिल्ली-देहरादून कारिडोर का निर्माण करा रहा है। यह मार्ग शामली जनपद के करीब 22 गांवों की जमीनों से होकर गुजरेगा। इसके लिए जिले के किसानों को करीब 458 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटा जाएगा। केंद्रीय सड़क मंत्रालय ने इसके लिए 50-50 करोड़ की दो किस्त जिला प्रशासन को उपलब्ध करा दी है। जिला-प्रशासन ने भी मुआवजे का वितरण शुरू कर दिया है। बुधवार को क्षेत्र के पांच किसानों को 1,19,24,953 रुपये का मुआवजा वितरित किया। इससे पहले भी जिला प्रशासन आठ किसानों को 3,83,00,000 रुपये का मुआवजा वितरित कर चुका है। जिला-प्रशासन का कहना है कि जिन किसानों की भूमि का कारिडोर के लिए अधिग्रहण किया गया है, उन किसानों को लेखपालों के माध्यम से सूचित कर दिया गया है। सभी किसानों से मुआवजा लेने के लिए औपचारिकताएं पूरी करने का अनुरोध किया गया है, ताकि किसानों को जल्द से जल्द धनराशि उपलब्ध कराई जा सके।

-------------

ऐसे कराएं औपचारिकताएं

भूमि अध्यापति अधिकारी एसडीएम शामली संदीप कुमार का कहना है कि संबंधित किसानों के पास सूचना भेजी जा चुकी है। मुआवजे की औपचारिकता के लिए किसानों को एक शपथ पत्र, एक फोटो, एक आधार कार्ड और बैंक की पासबुक की छायाप्रति उपलब्ध करानी होगी। इसके बाद संबंधित किसान के दस्तावेजों का सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन होते ही तीन से चार दिनों के अंदर ही किसान के बैंक खाते में धनराशि पहुंच जाएगी।

------------------

इनका कहना है

दिल्ली-देहरादून कारिडोर में जिन किसानों की भूमि का अधिग्रहण हुआ है, उन सभी किसानों से अनुरोध है कि वे जल्द से जल्द मुआवजे की औपचारिकताएं पूरी कराने के लिए दस्तावेज संबंधित कार्यालय में जमा करा दें, ताकि जल्द से जल्द धनराशि संबंधित किसानों के खाते में जमा कराई जा सके।

संदीप कुमार, भूमि अध्यापति अधिकारी

दिल्ली-देहरादून कारिडोर

chat bot
आपका साथी