धान खरीद कम मिलने पर दो क्रय केंद्र प्रभारियों से जवाब-तलब

जिले में धान खरीद लक्ष्य के सापेक्ष महज 69.37 प्रतिशत ही खरीद हुई हैं। खरीद का लक्ष्य जहां 1000 मीट्रिक टन रखा गया था वहीं जनपद में 226 किसानों से 693.72 मीट्रिक टन धान की खरीद की गईं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 10:45 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 10:45 PM (IST)
धान खरीद कम मिलने पर दो क्रय केंद्र प्रभारियों से जवाब-तलब
धान खरीद कम मिलने पर दो क्रय केंद्र प्रभारियों से जवाब-तलब

जागरण संवाददाता, शामली।

जिले में धान खरीद लक्ष्य के सापेक्ष महज 69.37 प्रतिशत ही खरीद हुई हैं। खरीद का लक्ष्य जहां 1000 मीट्रिक टन रखा गया था, वहीं जनपद में 226 किसानों से 693.72 मीट्रिक टन धान की खरीद की गईं। डीएम जसजीत कौर ने कम धान खरीद होने पर पीसीएफ एवं भारतीय खाद्य निगम केंद्र के प्रभारियों से स्पष्टीकरण तलब किया है। डीएम ने स्पष्ट किया कि एक सप्ताह के भीतर धान खरीद में प्रगति न मिलने पर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।

डीएम जसजीत कौर कड़े तेवर में दिख रही है। लापरवाही पर डीएम सीधा कार्रवाई के मूड में है। यहीं वजह है कि लापरवाह अधिकारियों को स्पष्टीकरण देने के साथ ही कार्रवाई शुरू कर दी गई है। गुरुवार को डीएम जसजीत कौर ने की अध्यक्षता में धान खरीद की प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक हुईं। बैठक में जिलाधिकारी ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी से धान खरीद को लेकर जानकारी हासिल की। जिलाधिकारी ने लक्ष्य के सापेक्ष धान खरीद की कम प्रगति के चलते कड़ी नाराजगी व्यक्त की। पीसीएफ व भारतीय खाद्य निगम के केंद्र का निर्धारित लक्ष्य के अनुसार अपेक्षित प्रगति न लाने के चलते स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रतिदिन कृषकों से संपर्क कर प्रोत्साहित करते हुए एक सप्ताह के भीतर धान खरीद में प्रभावी प्रगति नहीं मिली तो कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया कि जिला खाद्य विपणन अधिकारी के जारी दैनिक क्रय लक्ष्य के सापेक्ष प्रत्येक दशा में खरीद सुनिश्चित करते हुए निर्धारित क्रय लक्ष्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। यदि किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती जाती है तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बैठक में अपर जिला अधिकारी संतोष कुमार सिंह, जिला खाद्य विपणन अधिकारी कमलेश सिंह तथा सभी एजेंसी प्रभारी व समस्त 10 क्रय केंद्रों के प्रभारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी