योग को जीवन का हिस्सा बनाने का लिया सकंल्प

विश्व योग दिवस के अवसर पर जनपदभर के स्कूलों में योग शिविरों का आयोजन किया गया। शिविर में योगाचार्य ने योग के महत्व के बारे में जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:06 PM (IST)
योग को जीवन का हिस्सा बनाने का लिया सकंल्प
योग को जीवन का हिस्सा बनाने का लिया सकंल्प

शामली, जागरण टीम। विश्व योग दिवस के अवसर पर जनपदभर के स्कूलों में योग शिविरों का आयोजन किया गया। शिविर में योगाचार्य ने योग के महत्व के बारे में जानकारी दी। बताया कि योग को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए, क्योंकि योग से रोग तो दूर होते हैं ही, साथ ही मनुष्य मानसिक व शारीरिक रूप से मजबूत होता है। शिक्षकों ने जहां स्कूल में योग किया, वहीं, छात्रा-छात्राओं ने अपने घरों पर योग किया। सभी ने योग को अपने जीवन का एक अहम हिस्सा बनाने का सकंल्प लिया।

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर जूनियर हाईस्कूल में भी विश्व योग दिवस के मौके पर शिक्षकों को योग का अभ्यास कराया गया। योग प्रशिक्षक आचार्य अजय इंद्र सिंह ने सिंहासन, उत्कटासन, मयूरासन, भस्त्रिका, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम आदि का अभ्यास कराया। इस अवसर पर आचार्य रविन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे । सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में आचार्य अक्षय कुमार ने विभिन्न आसनों एवं प्राणायाम का अभ्यास कराया। उनके महत्व पर प्रकाश डाला। प्रधानाचार्य आनंद प्रसाद शर्मा ने कहा कि आज के दौर में भारतीय संस्कृति की अमूल्य धरोहर योग की महती आवश्यकता है। उप प्रधानाचार्य मलूक चंद व समस्त स्टाफ कर्मचारी मौजूद रहे।

राष्ट्रीय सेवा योजना शामली के सह जिला नोडल अधिकारी डा. भूपेंद्र कुमार ने बताया कि वीवी पीजी कालेज में विश्व योग दिवस पर योग तथा प्राकृतिक चिकित्सा के आयाम विषय पर योगशाला का आयोजन हुआ। शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी शंभू नाथ तिवारी ने किया। विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय निदेशक डा. अशोक श्रोती ने योग को जीवन का एक आधार बताया। राज संपर्क अधिकारी डा. अंशुमाली शर्मा , कृषि विज्ञान केंद्र बघरा के कृषि वैज्ञानिक सारस्वत डा. जितेंद्र कुमार आर्य ने बताया कि भोजन का योग के साथ सीधा संबंध है। योग प्रशिक्षक डा. श्रीपाल सिंह धामा, शगुन उपाध्याय ने अनेक योग क्रिया बताई। संचालन डा. रितु जैन ने किया। बीना अग्रवाल, डा. अजय बाबू शर्मा आदि ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

महाराजा सूरज मल पब्लिक स्कूल में आयोजित योग कार्यक्रम में योगाचार्य रविद्र मलिक ने शिक्षकों, प्रबंधकों व मौजूद सभी लोगों को योग के आसन सिखाए। योग के लाभ से सभी को अवगत कराया गया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य जेबी सिंह, प्रबंधक श्याम लाल सैनी, चेयरमैन सतेंद्र वर्मा मुख्य रूप से मौजूद रहे। स्काटिश स्कूल में भी योग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। प्रधानाचार्या आशू त्यागी ने बताया कि योग शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत करता है। योग का महत्व व लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यक्रम में सभी शिक्षक मौजूद रहे। आरकेपीजी कालेज में योग कार्यक्रम में प्राचार्य डा.अरविद कुमार व समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी