कुम्हार गढों वाले तालाब का होगा जीर्णोद्धार

थानाभवन के लाला लाजपत राय इंटर कालेज के सामने स्थित कुम्हार गढों वाले तालाब के जीर्णोद्वार के लिए शासन ने 42 लाख का प्रस्ताव स्वीकृत कर दिया है। नगर विकास शहरी मंत्री आशुतोष टंडन ने नगरिया झील पोखर तालाब संरक्षण योजना के अंतर्गत यह राशि स्वीकृत की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:16 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:16 PM (IST)
कुम्हार गढों वाले तालाब  का होगा जीर्णोद्धार
कुम्हार गढों वाले तालाब का होगा जीर्णोद्धार

शामली, जेएनएन। थानाभवन के लाला लाजपत राय इंटर कालेज के सामने स्थित कुम्हार गढों वाले तालाब के जीर्णोद्वार के लिए शासन ने 42 लाख का प्रस्ताव स्वीकृत कर दिया है। नगर विकास शहरी मंत्री आशुतोष टंडन ने नगरिया झील, पोखर, तालाब संरक्षण योजना के अंतर्गत यह राशि स्वीकृत की है। शासन से 21 लाख रुपए की पहली किस्त प्राप्त हो गई है। जल्द ही इस तालाब के जीर्णोद्धार का काम शुरू हो जाएगा। पिछले काफी सालों से यह तालाब कूड़े व गंदगी के ढेर में तब्दील होकर अपना अस्तित्व खो चुका था। गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने बताया कि 42 लाख रुपए की धनराशि से इस तालाब का जीर्णोद्धार कराया जाएगा।

...

प्रदूषण नियंत्रण के लिए

फसल अवशेष न जलाएं

शामली, जेएनएन। प्रदूषण नियंत्रण के लिए जिला-प्रशासन सख्त रवैया अपना रहा है। धान की फसल की कटाई के मद्देनजर किसानों से अपील की जा रही है कि वे किसी भी सूरत में पराली व फसल के अवशेष न जलाए।

इसके तहत डीएम जसजीत कौर ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय एवं एनजीटी के स्पष्ट निर्देश है कि कहीं पर भी पत्ती पराली जलाने की घटना न होने पाए। इसलिए सेटेलाइट के माध्यम से इसकी निगरानी की जा रही है। उन्होंने जनपद में सभी से अपील की कि पराली न जलाएं, क्योंकि इसे जलाने से वातावरण प्रदूषित होता है और गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। उन्होंने बताया कि फसल अवशेष जलाने की कोई घटना प्रकाश में आती है तो जुर्माना लगाया जाएगा। इसके लिए दो एकडु से कम तक 2500 रुपये प्रति घटना, दो से पांच एकड तक 5000 प्रति घटना, पांच एकड से अधिक 15000 रुपये प्रति घटना का अर्थदंड कृषक पर लगाकर उसकी वसूली राजस्व विभाग करेगा।

chat bot
आपका साथी