गुरु तेगबहादुर को शहीद दिवस पर किया याद

सत्यनारायण इंटर कालेज शामली में गुरु तेगबहादुर को उनके शहीद दिवस पर याद किया गया। सर्व प्रथम कॉलेज के प्रधानाचार्य अनिल कुमार शर्मा ने गुरु तेगबहादुर के चित्र पर माल्यार्पण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 10:23 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 10:23 PM (IST)
गुरु तेगबहादुर को शहीद दिवस पर किया याद
गुरु तेगबहादुर को शहीद दिवस पर किया याद

शामली, टीम जागरण। सत्यनारायण इंटर कालेज शामली में गुरु तेगबहादुर को उनके शहीद दिवस पर याद किया गया। सर्व प्रथम कॉलेज के प्रधानाचार्य अनिल कुमार शर्मा ने गुरु तेगबहादुर के चित्र पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गुरु तेग बहादुर ने अपना बलिदान दे कर देश और धर्म की रक्षा की। ऐसे बलिदानी वीरों के कारण ही सिक्खों को आज भी वीरता का प्रतीक माना जाता है । मंच का संचालन अनिल कश्यप ने किया 7 इस अवसर पर सतीश आत्रेय एवं छवि शर्मा ने भी अपने विचार प्रकट किए । घनश्याम सारस्वत, रामनाथ, शिव कुमार, महेश गौड़, फूल कुमार, साकेत निर्वाल, अक्षय जिदल, अंजलि जैन, ज्योति तायल, नीतू अग्रवाल, सोनिया सिघल, अमित ऐरन, मोहित मित्तल,विनोद कुमार आदि उपस्थित रहे। तीन दिवसीय विशेष प्रशिक्षण शुरू

बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा बीआरसी भभीसा में तीन दिवसीय शारदा कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष प्रशिक्षण शुरू किया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य एक जनवरी 2010 से लागू नि:शुल्क व अनिवार्य बालशिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के अंतर्गत 6-14 आयु वर्ग के सभी बालकों को प्रारम्भिक शिक्षा उपलब्ध कराना है।

कार्यक्रम का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी डाक्टर बिजेंद्र बालियान ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने बताया कि ड्राप आउट बच्चों का सर्वप्रथम चिन्हांकन कर उनको विधालय में प्रवेश दिलाकर उनको सिखाना हमारा सबसे पहला कर्तव्य है। अध्यापकों के समक्ष आ रही वास्तविक कठिनाइयों के निराकरण पर भी चर्चा की गई।

प्रशिक्षण में नामंकन के पश्चात बच्चों का ठहराव, उनकी नियमित उपस्तिथि, कक्षा-कक्ष में विभिन्न रुचिपूर्ण माध्यम से शिक्षण, बालकों की सकारात्मक प्रतिपुष्टि, अध्यापक व्यवहार, हिदी व गणित को सीखने के क्रम आदि महत्वपूर्ण बिदुओं पर चर्चा की जाएगी। मुख्य प्रशिक्षक गीता पंवार व अजय पंवार ने दिया। सहयोगी प्रशिक्षक के रूप में अजय मलिक, तरुण मलिक, प्रीति चौधरी व प्रवेंद्र चौधरी रहे। ब्लाक क्षेत्र के हर विधालय से एक, एक अध्यापक ने विशेष प्रशिक्षण में प्रतिभाग लिया।

chat bot
आपका साथी