बारिश ने दिलाई प्रदूषण के स्माग से राहत

पिछले काफी दिनों से प्रदूषण के चलते स्माग का प्रकोप बढ़ रहा था। शनिवार रात को प्रदूषण बहुत अधिक हो गया था और आंखों में जलन के साथ सांस रोगियों की तकलीफ बढ़ गई थी। हालांकि रविवार सुबह बारिश होने से स्माग से राहत मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 10:26 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 10:26 PM (IST)
बारिश ने दिलाई प्रदूषण के स्माग से राहत
बारिश ने दिलाई प्रदूषण के स्माग से राहत

शामली, जागरण टीम। पिछले काफी दिनों से प्रदूषण के चलते स्माग का प्रकोप बढ़ रहा था। शनिवार रात को प्रदूषण बहुत अधिक हो गया था और आंखों में जलन के साथ सांस रोगियों की तकलीफ बढ़ गई थी। हालांकि रविवार सुबह बारिश होने से स्माग से राहत मिली है।

पंजाब-हरियाणा में पराली-पत्ती जलाने की काफी घटनाएं हो रही हैं। जिले में भी नौ मामले पकड़ में आ चुके हैं। ऐसे में कई दिन से शाम ढलते ही प्रदूषण के स्माग छा रहा है। आंखों में जलन और खुजली के मरीज काफी बढ़े हैं। जिले में प्रदूषण मापने की मशीन अभी तक नहीं लगी है, लेकिन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मुजफ्फरनगर जल्द मशीन लगाएगा। शनिवार शाम से ही स्माग का असर दिखने लगा था और रात में काफी बढ़ गया। घुटन भी खूब महसूस हो रही थी। सुबह भी स्माग था, लेकिन बारिश के बाद यह खत्म हुआ। ऐसे में कुछ दिन इससे राहत मिल सकती है।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. उमंग अग्रवाल का कहना है कि वायु प्रदूषण बढ़ने पर आंखों में समस्या होने लगती है। खुजली या जलन हो तो बर्फ से सिकाई कर लें। ताजे पानी से भी धो सकते हैं। अगर ज्यादा दिक्कत महसूस हो तो चिकित्सक को दिखाएं।

बारिश से बदला मौसम, हल्की ठंडक

कैराना : रविवार को नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में हुई बारिश से मौसम का मिजाज बदला ठंडी हवा ने लोगों सर्दी की याद दिलाई। दिनभर बादल छा रहने के साथ-साथ बारिश हुई। बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिल गई। वहीं, बारिश से मार्गो पर पानी के साथ कीचड़ की समस्या उत्पन्न हुई। संसू

chat bot
आपका साथी