निर्धारित समय पर दुकान नहीं खोल रहे राशन डीलर

भले ही केंद्र सरकार राशन कार्ड धारकों को पारदर्शिता से राशन वितरण कराने के लिए कितने ही निर्देश दें। इसका कोटेदारों पर असर नहीं है। दुकान खोलने के लिए शासन से निर्धारित समय का पालन भी नहीं हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:00 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:00 PM (IST)
निर्धारित समय पर दुकान नहीं खोल रहे राशन डीलर
निर्धारित समय पर दुकान नहीं खोल रहे राशन डीलर

शामली, जागरण टीम। भले ही केंद्र सरकार राशन कार्ड धारकों को पारदर्शिता से राशन वितरण कराने के लिए कितने ही निर्देश दें। इसका कोटेदारों पर असर नहीं है। दुकान खोलने के लिए शासन से निर्धारित समय का पालन भी नहीं हो रहा है। दुकान खोलने का समय व कोटेदार का मोबाइल नंबर दुकानों पर कहीं नहीं लिखा है। कार्ड धारकों ने निर्धारित समय से दुकानें खोलने की मांग की है।

कस्बे में कुछ साल पहले आठ राशन की दुकानें थी। अरशद अली खान की दुकान अनियमितता पाए जाने पर निरस्त कर दी गई थी। इस दुकान को उस समय दिवंगत राशन डीलर सुरेंद्र कुमार पाल की दुकान से संबद्ध किया गया था। बाद में खाद्य रसद विभाग ने निरस्त दुकान समाप्त कर कार्ड धारकों को स्थाई रूप से सुरेंद्र पाल की दुकान से जोड़ दिया। सात राशन दुकानों में से दो राशन दुकानदार रामकिशन व फूल सिंह एक माह मे दिवंगत हो गए। रामकिशन की दुकान सहकारी संघ ,फूल सिंह की राशन दुकान शाहिदा बेगम की दुकान से संबंधित कर दी गई।

पांच राशन दुकान वर्तमान में संचालित हैं। इनमें से कुछ दुकानदार मनमर्जी तरीके से दुकान खोल रहे हैं। शासन ने गरीब राशन कार्ड धारकों के लिए सुबह छह से शाम छह बजे तक का समय निर्धारित किया है। इस समय अनुसार सुबह में कोटेदार दुकान नहीं खोल रहे। प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के अंतर्गत तीन से 15 व 20 से 30 तारीख तक दो बार फ्री राशन केंद्र सरकार की ओर से दिया जा रहा है। निर्धारित समय व निर्धारित तारीख तक दुकानें न खुलने से गरीब कार्ड धारक दुकानों के चक्कर काटते रहते हैं।

दुकानों पर दुकान खुलने का समय व किस तारीख से किस तारीख तक महीने में वितरण रहेगा, कुछ जानकारी नहीं है। राशन कार्ड धारक कुसुम, रेखा, सुनीता, संगीता, रेशमा, शाइस्ता, खुशनसीब ने कोटेदार का मोबाइल नंबर दुकान खुलने का समय नई राशन दुकानों पर अंकित कराने के लिए जिला पूर्ति अधिकारी से मांग की है। क्षेत्रीय आपूर्ति निरीक्षक संजय सक्सेना ने बताया कि उक्त निर्देशों का पालन करने के लिए कोटेदारों को निर्देश दिए गए हैं। पालन न करने पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी