जिले में एंबुलेंस सेवा के लिए दरें निर्धारित

मजबूरी का फायदा उठाकर मुनाफा कमा रहे एंबुलेंस संचालकों पर कार्रवाई की जाएगी। जिले में फिलहाल ऐसा कोई प्रकरण सामने नहीं आया है लेकिन ओवररेटिग न हो इसके लिए डीएम जसजीत कौर ने नोडल अधिकारी नियुक्त किया है जो लगातार एंबुलेंस के बिलों को चेकिंग करने के साथ ही निगरानी रखे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 11:30 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 11:30 PM (IST)
जिले में एंबुलेंस सेवा के लिए दरें निर्धारित
जिले में एंबुलेंस सेवा के लिए दरें निर्धारित

शामली, जागरण टीम। मजबूरी का फायदा उठाकर मुनाफा कमा रहे एंबुलेंस संचालकों पर कार्रवाई की जाएगी। जिले में फिलहाल ऐसा कोई प्रकरण सामने नहीं आया है, लेकिन ओवररेटिग न हो इसके लिए डीएम जसजीत कौर ने नोडल अधिकारी नियुक्त किया है, जो लगातार एंबुलेंस के बिलों को चेकिंग करने के साथ ही निगरानी रखे हुए हैं।

आपदा में भी जमकर मुनाफा कमा रहे एंबुलेंस संचालकों पर हाल ही में लखनऊ प्रशासन ने शिकंजा कसा है। यहां शुक्रवार को एंबुलेंस की दरें निर्धारित की हैं। अब निर्धारित दरों से अधिक शुल्क लेने पर पुलिस को कार्रवाई का अधिकार दे दिया गया है। एंबुलेंस चालक मरीजों की लाचारी का फायदा उठाकर कुछ किलोमीटर का ही हजारों रुपये वसूल रहे थे। जनपद शामली में डीएम जसजीत कौर ने इसके लिए व्यवस्था निर्धारित की है।

डीएम जसजीत कौर के निर्देश पर नोडल अधिकारी डा. केपी सिंह को इसके लिए निर्देश दिए है कि वे लगातार एंबुलेंस व्यवस्था पर निगरानी रखेंगे। यदि कोई निर्धारित दरों से अधिक वसूलने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ नियमानुसार प्रभावी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। डीएम के निर्देश पर नोडल अधिकारी निरंतर एंबुलेंस के बिलों व रेट को चेक कर रहे है। इसके लिए मरीज के परिजनों से भी समय-समय पर वार्ता की जा रही हैं।

एंबुलेंस की ये दरें की निर्धारित

नोडल अधिकारी डा. केपी सिंह ने बताया कि जिले में एंबुलेंस के लिए दरें निर्धारित की है। इसके तहत वेंटीलेटरयुक्त एंबुलेंस 25 रुपये प्रति किलोमीटर रखे गए है, जबकि आक्सीजन की एंबुलेंस 10 रुपये व बिना आक्सीजन की एंबुलेंस नौ रुपये प्रति किलोमीटर की दर से किराया ले रही है।

इन्होंने कहा

जिले में वेंटिलेटर एंबुलेंस 25 व सामान्य एंबुलेंस की दर 10 रुपये प्रति किलोमीटर निर्धारित है। इसके लिए एसीएमओ को बिलों की चेकिग व निगरानी के निर्देश दिए है। इसका उल्लंघन हुआ तो कार्रवाई की जाएगी।

-जसजीत कौर, डीएम

-----

यहां करें शिकायत

एंबुलेंस की दरों से अधिक नहीं वसूले जा सकते हैं। यदि अधिक दरें वसूलने की कोशिश की जाए तो इस बाबत नोडल अधिकारी के मोबाइल संख्या-783006945 पर शिकायत की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी