सफाई के प्रति जागरूकता को निकाली रैली

शामली जेएनएन स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत नगर पालिका के तत्वावधान में जागरूकता रैली निकाली गई। स्लोगन आदि के माध्यम से शहर को स्वच्छ बनाने का आह्वान किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:02 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:02 PM (IST)
सफाई के प्रति जागरूकता को निकाली रैली
सफाई के प्रति जागरूकता को निकाली रैली

शामली, जेएनएन : स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत नगर पालिका के तत्वावधान में जागरूकता रैली निकाली गई। स्लोगन आदि के माध्यम से शहर को स्वच्छ बनाने का आह्वान किया गया।

वीवी इंटर कालेज से नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र यादव ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। एनसीसी कैडेटों के साथ ही अन्य छात्र भी शामिल रहे। वर्मा मार्केट, अग्रसेन पार्क आदि से होते हुए नगर पालिका कार्यालय पहुंचकर समापन हुआ। यहां पर स्वच्छता पर छात्रों ने नुक्कड़ नाटक की भी प्रस्तुति दी। अधिशासी अधिकारी ने कहा कि स्वच्छता हम सभी का सामाजिक दायित्व है। कूड़े को खुले में न फेंके, पालीथिन का प्रयोग न करें, अधिक से अधिक पौधे लगाएं। रसोई से निकलने वाले कूड़े से कंपोस्ट खाद भी बना सकते हैं। साथ ही उन्होंने स्वच्छता एप डाउनलोड कर फीडबैक दर्ज करने का आह्वान भी किया। कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में अपने शहर को नंबर एक पर लाने में सभी का सहयोग जरूरी है। वहीं, पालिका सभागार में छात्रों को मिशन शक्ति के तहत एक वीडियो भी दिखाई गई। इस दौरान वीवी इंटर कलेज के प्रधानाचार्य एसके आर्य, नगर पालिका के सफाई एवं खाद्य निरीक्षक आदेश सैनी, रजनीश कोरी आदि मौजूद रहे।

शहर में लगवाए होर्डिंग

नगर पालिका शामली में स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए शहर में होर्डिंग लगवाए हैं। साथ ही दीवारों पर पेंटिग भी बनवाई गई है। वार्डों में सफाई अभियान में चलाया जा रहा है।

सफाई व्यवस्था में दिख रहा सुधार

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए केंद्रीय टीम जिले में एक मार्च को ही पहुंच गई। नगर पंचायत एलम के बाद नगर पालिका कांधला में सर्वेक्षण हो रहा है। बुधवार से शहर में सफाई व्यवस्था में काफी सुधार देखने को मिल रहा है। गंदगी के ढेर पर नजर नहीं आ रहे हैं और नालियों की भी सफाई कराई गई है। नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र यादव ने बताया कि सुबह-शाम सफाई हो रही है। साथ ही भैंसवाल रोड स्थित डंपिग ग्राउंड में कुछ कूड़े का कंपोस्ट भी बनाया जा रहा है। इसके लिए दो गड्ढे बनवाए गए हैं।

चार स्कूल में छात्र-छात्राओं की कोरोना जांच

शामली: शहर के चार स्कूलों में छात्र-छात्राओं की कोरोना जांच की गई है। हालांकि कोई संक्रमित नहीं मिला है। कुछ सैंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं।

एक मार्च से आठवीं कक्षा तक के स्कूल भी खुल गए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्कूलों में जांच की जा रही है। गुरुवार को बीएसएम स्कूल, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बनत, सिक्का स्थित प्राथमिक विद्यालय और टिटौली स्थित एक निजी स्कूल में जांच की गई। कुल 283 छात्र-छात्राओं की एंटिजन जांच हुई। कोई संक्रमित नहीं मिला। सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि कार्ययोजना के अनुसार लगातार जांच कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी