कक्षा 12 के विद्यार्थियों को प्रमोट कर सूची यूपी बोर्ड भेजी

देशभर में कोरोना संक्रमण के चलते शासन ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को रद कर छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया था। इस निर्णय को अमलीजामा पहनाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:18 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:18 PM (IST)
कक्षा 12 के विद्यार्थियों को प्रमोट कर सूची यूपी बोर्ड भेजी
कक्षा 12 के विद्यार्थियों को प्रमोट कर सूची यूपी बोर्ड भेजी

शामली, जागरण टीम। देशभर में कोरोना संक्रमण के चलते शासन ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को रद कर छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया था। इस निर्णय को अमलीजामा पहनाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। जनपद के शिक्षा विभाग ने जनपद के कक्षा 12 के सभी ऐसे 12617 छात्र-छात्राओं का डाटा बोर्ड को भेज दिया है।

पिछले काफी समय से देशभर में कोरोना संक्रमण के चलते सभी शिक्षण संस्थान बंद है। इसके चलते प्रधानमंत्री के सीबीएसई की परीक्षाओं को रद करने के फैसले को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड की इंटर की परीक्षा को भी रद कर दिया था। जिले में इंटर की परीक्षा के लिए 12617 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। शासन के आदेश पर सभी को उत्तीर्ण कर दिया गया। छात्रों और प्रधानाचार्यों ने सरकार के इस निर्णय की कंठमुक्त प्रशंसा की। इन छात्रों को प्रमोट करने के लिए शिक्षा विभाग ने सूची तैयार की, जिसे प्रदेश के यूपी बोर्ड को भेजा गया है। क्या बोले प्रधानाचार्य -

प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते यूपी बोर्ड की परीक्षा को रद करने का फैसला लिया है। इससे छात्रों के शिक्षा बाधित नहीं होगी।

-विनोद कुमार वर्मा, प्रधानाचार्य देश भक्त इंटर कालेज।

-

- कोरोना संक्रमण के कारण सभी उथल पुथल हो गया है। कालेज खुल नहीं सके। लेकिन सरकार ने छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए प्रमोट करने का बड़ा निर्णय लिया है। सभी छात्र-छात्राओं को प्रमोट कर दिया गया है।

-कैप्टन लोकेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य आरके इंटर कालेज शमली। - छात्र-छात्राओं की शिक्षा के मद्देनजर उन्हें प्रमोट करने का सरकार का निर्णय बेहद ही सराहनीय है। रूचिता ढ़ाका, प्रधानाचार्य जैन कन्या इंटर कालेज शामली। इन्होंने कहा

प्रदेश सरकार ने इंटर के छात्रों को प्रमोट करने का आदेश दिया था, इसी के चलते जनपद के कक्षा 12 के कुल 12617 छात्र-छात्राओं को प्रमोट कर दिया गया है। इसकी सूची बनाकर यूपी बोर्ड को भेज दी गई है। इसके लिए हाई स्कूल के 50 फीसद, कक्षा 11 के अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा के 40 फीसद और कक्षा 12 के प्री-बोर्ड के दस फीसद अंक जोड़कर रिजल्ट तैयार किया गया है।

-सरदार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक शामली

chat bot
आपका साथी