कोरोना की आड़ में कालाबाजारी कर रहे मुनाफाखोर

एक ओर जहां दुनिया में कोरोना वायरस से हा-हाकार मचा है वहीं ऐसे वक्त में भी कुछ लोग मौकापरस्त बने हैं। रविवार लाकडाउन व नाइट क‌र्फ्यू के शुरू होते ही कालाबाजारी शुरू हो चुकी है। जिलेभर में शुरू हुई कालाबाजारी रुकने का नाम नहीं ले रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 11:08 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 11:08 PM (IST)
कोरोना की आड़ में कालाबाजारी कर रहे मुनाफाखोर
कोरोना की आड़ में कालाबाजारी कर रहे मुनाफाखोर

जेएनएन, शामली। एक ओर जहां दुनिया में कोरोना वायरस से हा-हाकार मचा है, वहीं ऐसे वक्त में भी कुछ लोग मौकापरस्त बने हैं। रविवार लाकडाउन व नाइट क‌र्फ्यू के शुरू होते ही कालाबाजारी शुरू हो चुकी है। जिलेभर में शुरू हुई कालाबाजारी रुकने का नाम नहीं ले रही है। विभिन्न कस्बों, गांवों और शहर में बीड़ी, सिगरेट से लेकर किराना के सामान पर 10 से 20 रुपये अधिक तक की कालाबाजारी चल रही है। कुछ थोक विक्रेताओं के साथ ही रिटेलर लगातार इस धंधे में लिप्त हैं। डीएम जसजीत कौर ने टीम का गठन कर छापेमारी के आदेश दिए हैं।

बीते एक सप्ताह से लाकडाउन लगने की अफवाह जोर पकड़ रही है। सोशल मीडिया पर अफवाहों ने बाजार में लाकडाउन की चर्चा को अधिक जोर दिया है। इसके चलते जिलेभर में के कई इलाकों में घरेलू सामान और रोजमर्रा की चीजों पर जमाखोरी और कालाबाजारी शुरू हो गई है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र, मप्र, उप्र सहित राजस्थान में लाकडाउन लगने के साथ ही जिले में भी लाकडाउन की अफवाह फैल रही है। नाइट क‌र्फ्यू व रविवार को लाकडाउन की आड़ में कुछ दुकानदार ओवर रेट पर सामान बेचकर जेब भर रहे हैं।

----------

10 से 20 रुपये तक कालाबाजारी

गली मोहल्लों के दुकानदारों ने कालाबाजारी शुरू कर दी है। लोगों का कहना है कि कई दुकानदार डेढ़ गुना दाम पर सामान बेच रहे हैं। यदि कोई इसका विरोध करता है तो दुकानदार सामान देने से मना कर देता है। युवक इजहार ने बताया कि पहले चावल, आटा, दाल, चीनी, मसालों, काली मिर्च, लौंग, बेसन, दाल, रिफाइंड, चीनी और अन्य जरूरत के सामान के रेट भी बढ़ा दिए गए हैं। इन सभी सामानों पर पांच रुपये से 20 रुपये तक कालाबाजारी चल रही है।

---

सिगरेट, बीड़ी, गुटखा पर सर्वाधिक कालाबाजारी

जिले में बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, पान मसाला की कालाबाजारी जमकर हो रही है। पहले लाकडाउन की तरह ही जिले के कई बड़े छोटे दुकानदारों ने स्टाक लगाना शुरू कर दिया है, इसके चलते कालाबाजारी जमकर जारी है। सूत्रों का दावा है कि जिले में शामली, कैराना, कांधला, जलालाबाद, थानाभवन, ऊन, बनत व एलम में जमकर कालाबाजारी चल रही है। यहां रविवार लाकडाउन में तो 20 से 40 रुपये तक प्रति मंडल, सिगरेट की डिब्बी पर वसूले जा रहे हैं।

---

कालाबाजारी रोकने को टीम का गठन

कालाबाजारी रोकने के लिए डीएम जसजीत कौर ने एसडीएम की अध्यक्षता में टीम का गठन किया है। इसमें एसडीएम, खाद्य विभाग, बांट माप विभाग के अधिकारी शमिल हैं। टीम नियमित और सूचना मिलते ही छापेमारी करेगी।

----

इन्होंने कहा-

कालाबाजारी करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। एसडीएम, बांट माप व फूड इंस्पेक्टर को टीम में लगाया गया है। चेकिग कर कार्रवाई की जाएगी। टीम को चेकिग व सूचना मिलते ही छापेमारी के निर्देश दिए गए हैं।

- जसजीत कौर, डीएम

chat bot
आपका साथी