प्रधानाचार्य सख्त, कोचिग कराने वाले शिक्षकों को चेतावनी

जिले के कई कालेजों के सरकारी शिक्षक अवैध रूप से कोचिग सेंटर चला रहे हैं। दैनिक जागरण में खबर प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद कई कालेजों के प्रधानाचार्यो ने शिक्षकों को चेतावनी देते हुए कोचिग सेंटर न चलाने के आदेश दिए। प्रधानाचार्यों ने साफ किया कि यदि कोई भी सरकारी शिक्षक कोचिग सेंटर चलाता मिला तो उसके खिलाफ रिपोर्ट भेजकर कार्रवाई कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:57 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:57 PM (IST)
प्रधानाचार्य सख्त, कोचिग कराने वाले शिक्षकों को चेतावनी
प्रधानाचार्य सख्त, कोचिग कराने वाले शिक्षकों को चेतावनी

शामली, जागरण टीम। जिले के कई कालेजों के सरकारी शिक्षक अवैध रूप से कोचिग सेंटर चला रहे हैं। दैनिक जागरण में खबर प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद कई कालेजों के प्रधानाचार्यो ने शिक्षकों को चेतावनी देते हुए कोचिग सेंटर न चलाने के आदेश दिए। प्रधानाचार्यों ने साफ किया कि यदि कोई भी सरकारी शिक्षक कोचिग सेंटर चलाता मिला तो उसके खिलाफ रिपोर्ट भेजकर कार्रवाई कराई जाएगी।

शामली शहर के कई कालेजों और देहात क्षेत्र के कालेजों के कई शिक्षक छात्र-छात्राओं पर दबाव बनाकर कोचिग के नाम पर फीस वसूली का कार्य कर रहे हैं। सूत्रों की माने तो कालेजों में कोचिग न करने वाले छात्र-छात्राओं के साथ भेदभाव की शिकायत भी कई बार सामने आती है। हालांकि किसी छात्र ने इसकी लिखित शिकायत अधिकारियों से नहीं की। दैनिक जागरण के अवैध कोचिग सेंटरों के साथ ऐसे शिक्षकों की खबर को भी प्रमुखता से मंगलवार के अंक में प्रकाशित किया। जिसके बाद कई कालेजों के प्रधानाचार्यो ने साफ किया कि यदि कोई सरकारी शिक्षक कोचिग सेंटर चला रहा है तो वह अवैध है। सभी शिक्षकों को चेतावनी दी जाती है कि सरकारी शिक्षक कोचिग सेंटर न चलाए।

वहीं, जो गैरसरकारी शिक्षक कालेज में पढ़ा रहे हैं। वह भी नियमानुसार अपना पंजीकरण कराने के बाद ही कोचिग सेंटर चलाए। अवैध रूप से कोचिग सेंटर चलाने वाले लोगों में हड़कंप मच गया है।

..

कई मोहल्लों में चल रहे कोचिग सेंटर

शहर में भारी संख्या में ऐसे कोचिग सेंटर चल रहे हैं, जिन्होंने कोई पंजीकरण नहीं करा रखा है। डीआइओएस ने भी कई बार आदेश जारी करते हुए सभी से पंजीकरण कराने के लिए कहा है, लेकिन इसका कोई असर नहीं देखा जा रहा। अधिकतर कोचिग सेंटर के पास पार्किंग की व्यवस्था भी नहीं है। जिस कारण गली-मोहल्लों में ही छात्र-छात्राओं ने वाहनों की लाइन लगती है।

...

क्या बोले प्रधानाचार्य :

हमारे कालेज का कोई शिक्षक कोचिग सेंटर नहीं चला रहा है। यदि चला रहा है तो वह अवैध कार्य है। ऐसे शिक्षकों को चेतावनी दी जाएगी। यदि फिर भी किसी ने कोचिग सेंटर चलाया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-कैप्टन लोकेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य आरके इंटर कालेज शामली।

---

शासन के आदेश का सभी शिक्षकों से पालन कराया जाएगा। जो गैर सरकारी शिक्षिका हैं, उनको रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहा जाएगा। यदि कोई शिक्षिका नियमों का पालन नहीं करेगी उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-दीपाली गर्ग, प्रधानाचार्य हिदू कन्या इंटर कालेज शामली

--

chat bot
आपका साथी