पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन- 2021 को सकुशल निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए रिजर्व पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम व द्वितीय का प्रशिक्षण सत्र पूर्वी यमुना नहर पटरी स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में संपन्न हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 11:08 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 11:08 PM (IST)
पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण
पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

शामली, जागरण टीम। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन- 2021 को सकुशल निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए रिजर्व पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम व द्वितीय का प्रशिक्षण सत्र पूर्वी यमुना नहर पटरी स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में संपन्न हुआ। इसमें 308 में से 19 मतदान कार्मिक अनुपस्थित रहे। इनके खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

गुरुवार को जवाहर नवोदय विद्यालय में रिजर्व में रखे गए 308 पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारी प्रथम व द्वितीय के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जिला विकास अधिकारी प्रमोद कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए जो भी नियम कानून ट्रेनर्स बता रहे हैं, उन्हें भली-भांति अच्छे से समझ लें ताकि कोई जिज्ञासा न रहे। उन्होंने उपस्थित पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों से कहा कि सभी बूथों पर समस्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही, सभी के पास उच्च अधिकारियों एवं ट्रेनर्स के नंबर उपलब्ध होने चाहिए। सभी मतदान बूथों पर कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदान स्थल पर किसी भी राजनीतिक पार्टी एवं प्रत्याशी का आतिथ्य स्वीकार न करें। निर्वाचन पुस्तिका उपलब्ध कराई गई है। उसका अच्छे से अध्ययन करें। चुनाव प्रक्रिया को सुव्यवस्थित निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराना हम सबकी जिम्मेदारी है। जिला विकास अधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि 308 कार्मिकों के प्रशिक्षण से 19 कार्मिक अनुपस्थित रहे। इनके खिलाफ कर्रवाई की जाएगी। प्रशिक्षण के दौरान ट्रेनर के रूप में जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक शर्मा, डा. अमित मलिक, अवर अभियंता लघु सिचाई भूपेंद्र कुमार मौजूद रहे।

पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट

संवाद सूत्र, गढ़ीपुख्ता : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है। गुरुवार को पुलिस व पीएसी ने गांवों में पैदल मार्च निकालकर जहां चुनाव में गड़बड़ी करने वालों को सख्त संदेश दिया, वहीं ग्रामीणों को भी सुरक्षा का अहसास कराया। पुलिस ने चेतावनी दी कि यदि चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी अथवा बवाल करने का प्रयास किया तो उसके साथ सख्ती से निपटा जाएगा। इस दौरान पुलिस ने 290 लोगों को रेड कार्ड भी जारी किए।

एसपी सुकीर्ति माधव के निर्देश पर गुरुवार को जनपद पुलिस द्वारा गांवों में पैदल मार्च निकाला। गढ़ीपुख्ता थानाध्यक्ष महावीर सिंह ने पुलिस व एक प्लाटून पीएसी के साथ क्षेत्र के कई गांवों राझड़, दुल्लाखेड़ी, भाटू, कैल शिकारपुर, बुंटा, पठानपुरा आदि में पैदल मार्च कर चुनाव में गड़बड़ी करने वालों को सख्त कार्रवाई का संदेश दिया, वहीं ग्रामीणों को भी निर्भीक होकर मतदान करने का आहवान किया। थानाध्यक्ष ने चेतावनी दी कि यदि चुनाव में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी अथवा मतदाताओं को डराने या धमकाने का प्रयास किया तो ऐसे लोगों पर रासुका तक की कार्रवाई की जा सकती है। इस दौरान पुलिस ने 290 लोगों को रेडकार्ड भी जारी किए।

chat bot
आपका साथी