सचिन जावला ही बुड़ियान खाप के चौधरी

कांधला क्षेत्र के गांव भभीसा में बुड़ियान खाप के चौधरी रहे जसबीर सिंह की पुण्यतिथि का आयोजन किया गया। इस दौरान कई खाप के चौधरी सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे। खाप चौधरियों ने कहा कि बुड़ियान खाप के चौधरी सचिन जावला हैं। खाप के लोग दूसरे किसी व्यक्ति को चौधरी नहीं मानते हैं।

JagranWed, 20 Oct 2021 10:55 PM (IST)
सचिन जावला ही बुड़ियान खाप के चौधरी

शामली, जागरण टीम। कांधला क्षेत्र के गांव भभीसा में बुड़ियान खाप के चौधरी रहे जसबीर सिंह की पुण्यतिथि का आयोजन किया गया। इस दौरान कई खाप के चौधरी सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे। खाप चौधरियों ने कहा कि बुड़ियान खाप के चौधरी सचिन जावला हैं। खाप के लोग दूसरे किसी व्यक्ति को चौधरी नहीं मानते हैं।

गांव भभीसा निवासी जसबीर सिंह बुड़ियान खाप के चौधरी थे। पिछले साल जसबीर सिंह का निधन हो गया था। उनकी रस्म तेहरवी में सभी खाप के चौधरियों की सम्मति से भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत ने जसबीर सिंह के बेटे सचिन जावला को बुडि़यान खाप की पगड़ी पहनाई थी। करीब एक सप्ताह पूर्व भभीसा में आयोजित कार्यक्रम में भाकियू नेता के पुत्र गौरव टिकैत ने सतवीर सिंह को बुड़ियान खाप की पगड़ी पहना कर सतवीर सिंह को बुड़ियान खाप का चौधरी घोषित किया था। बाद में अन्य खाप चौधरियों से इसका विरोध किया था। बुधवार को जसबीर सिंह की पुण्यतिथि कार्यक्रम में बुडि़यान खाप सहित कई खाप के चौधरियों सहित थांबेदार शामिल हुए। पूर्व जिला पंचायत सदस्य जितेंद्र सिंह ने कहा कि खाप चौधरी का बेटा किसी को पगड़ी पहनाकर चौधरी नहीं बना सकता। ब्लाक प्रमुख डा. बिनोद मलिक ने कहा कि बाप का हक हमेशा से बेटे को जाता रहा है। किसान यूनियन के अध्यक्ष सवित मलिक ने कहा कि केवल जाट समाज में खाप की परंपरा बची हुई है। पहले सभी बिरादरी में थी, लेकिन धीरे-धीरे बाकी समाज में खत्म हो चुकी है। खाप चौधरियों को आपस में बैठकर मामले को निपटा देना चाहिए। भाकियू नेता नरेश टिकैत के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे लाटियान खाप के चौधरी वीरेंद्र सिंह ने कहा कि चौधरी नरेश टिकैत ने चौधरी सचिन जावला को पगड़ी बांध रखी है। वहीं बुडि़यान खाप के चौधरी हैं। गठवाला खाप के चौधरी बाबा राजेंद्र सिंह ने कहा कि आज समाज में जो हो रहा है, वह बहुत हानिकारक है। सरकार हमें अपना नहीं मानती, विपक्ष हमें अपना नहीं मान रहा है। जिन विधायक और सांसदों को हमने चुनकर भेजा है, आज उन्हीं के सामने विरोध में झंडे लेकर खड़े हैं। कोई भी राजनीतिक दल हमें अपना मानने को तैयार नहीं है। आज हमें इकट्ठा होकर राजनीतिक क्षेत्र में अपना दमखम दिखाना होगा। सचिन जावला ही बुड़ियान खाप के चौधरी हैं। कार्यक्रम में प्रधान हरेंद्र, किसान यूनियन के युवा जिलाध्यक्ष टीनू जावला, सर्वखाप मंत्री सुभाष बालियान, निर्वाल खाप के चौधरी सतपाल पहलवान, उज्जवल खाप के चौधरी रविदर सिंह, चौधरी धर्मवीर सिंह, चौधरी राजवीर सिंह, जगबीर फौजी, कालखंडे चौधरी संजय सिंह, भीम सिंह थांबेदार, चौधरी अजय कुमार, मनोज पहलवान, चौधरी धर्मवीर सिंह, धर्मेद्र, पंकज प्रधान आदि मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.