पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को किया याद

जनपद पुलिस लाइन में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया गया। अधिकारियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पुलिस अधीक्षक ने इस वर्ष शहीद हुए चार पुलिसकर्मियों के बारे में जानकारी दी। बाद में शहीदों को शोक सलामी भी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:52 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:52 PM (IST)
पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को किया याद
पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को किया याद

शामली, जागरण टीम। जनपद पुलिस लाइन में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया गया। अधिकारियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पुलिस अधीक्षक ने इस वर्ष शहीद हुए चार पुलिसकर्मियों के बारे में जानकारी दी। बाद में शहीदों को शोक सलामी भी दी गई।

पुलिस लाइन में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक सुकीर्ति माधव ने पुलिस स्मृति दिवस मनाए जाने के बारे में कर्मचारियों को बताया। संपूर्ण भारत में गत एक वर्ष में शहीद हुए पुलिस कर्मियों के बारे में जानकारी दी। इस अवधि में उत्तर प्रदेश पुलिस के चार पुलिसकर्मियों के कर्तव्य पालन के दौरान प्राणों की आहुति दिए जाने के बारे में बताया। यह भी बताया कि किस प्रकार पुलिस कर्मियों ने लद्दाख बार्डर पर चीनी सैनिकों की घुसपैठ रोकने के लिए मातृभूमि की रक्षा करते हुए प्राणों को न्योछावर कर दिया। ऐसे पुलिस कर्मियों के कर्तव्य पालन में प्राण उत्सर्ग करने को लेकर ही पुलिस स्मृति दिवस प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। मौजूद सभी अधिकारियों ने शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र एवं पुष्पांजलि अर्पित करते हुए नमन किया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी शहीद हुए पुलिस कर्मियों को सलामी दी गई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुकीर्ति माधव, अपर पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह, क्षेत्राधिकारी प्रदीप सिंह, जितेंद्र सिंह एवं मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा के अलावा पुलिस के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।

कालेज में शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, शामली : पुलिस-अर्धसैनिक बल शहीद दिवस के मौके पर आरके इंटर कालेज में शिक्षकों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान शहीदों के स्वजन भी मौजूद रहे।

गुरुवार को शहर के आरके इंटर कालेज के प्रधानाचार्य कैप्टन लोकेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस-अर्धसैनिक बल शहीद दिवस पर कालेज के पूर्व छात्र रहे शहीदों को लिए श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान शहीद पुष्पेंद्र सिंह (सीआइएस एफ), शहीद अमित कोरी और शहीद प्रदीप कुमार (सीआरपीएफ) को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सर्वप्रथम शहीद पुष्पेंद्र सिंह के स्वजन एवं सीआइएसएफ के अधिकारियों और कालेज प्रधानाचार्य ने शहीदों के चित्रों के सामने दीप प्रज्वलित किया और माल्यार्पण किया। सभी शिक्षकों एवं छात्रों ने पुष्प अर्पित कर शहीदों को नमन किया। प्रधानाचार्य ने छात्रों को शहीदों का परिचय एवं उनके शौर्य की जानकारी दी और शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेकर देश सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहने का आह्वान किया। सीआइएसएफ के कंपनी कमांडर दयाल सिंह ने शहीद पुष्पेंद्र के शौर्य इतिहास के बारे में बताया। कार्यक्रम में शहीद पुष्पेंद्र की पत्नी मुनेश देवी, उनके बड़े भाई विनोद, दारोगा सचिन कुमार, दारोगा सुरेंद्र सिंह, योगेंद्र मलिक, नबाब सिंह मलिक, रितेंदर सिंह, राधेश्याम, सरवन कुमार, लोकेश शर्मा, अनिल शर्मा, रतनेश कुमार, रजनीश कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी