दर्द से तड़पता रहा मरीज, नहीं मिली एंबुलेंस

सीएचसी शामली में मरीज दर्द से तड़प रहा था। पेट में फूल रहा था और हाथ-पांव समेत शरीर के तमाम अंगों पर सूजन बढ़ रही थी। पत्नी व अन्य स्वजन एंबुलेंस के लिए 108 नंबर पर फोन करते रहे। लेकिन एम्स दिल्ली ले जाने के लिए कोई एंबुलेंस नहीं आई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:35 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:35 PM (IST)
दर्द से तड़पता रहा मरीज, नहीं मिली एंबुलेंस
दर्द से तड़पता रहा मरीज, नहीं मिली एंबुलेंस

शामली, जागरण टीम।

सीएचसी शामली में मरीज दर्द से तड़प रहा था। पेट में फूल रहा था और हाथ-पांव समेत शरीर के तमाम अंगों पर सूजन बढ़ रही थी। पत्नी व अन्य स्वजन एंबुलेंस के लिए 108 नंबर पर फोन करते रहे। लेकिन एम्स दिल्ली ले जाने के लिए कोई एंबुलेंस नहीं आई। परेशान होकर फिलहाल स्वजन मरीज को घर ही लेकर चले गए हैं।

कांधला क्षेत्र के खेड़ा कुर्तान निवासी 43 वर्षीय राजेश कई सालों से लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं। पिछले कुछ दिन से उनकी दिक्कत बढ़ गई है। दो दिन पहले सीएचसी शामली आए थे और चिकित्सक ने दवा दी थी, लेकिन आराम नहीं लगा। पेट काफी अधिक फूल गया है और शरीर के अंग पर सूजन लगातार बढ़ रही है। पेट में दर्द असहनीय हो रहा है। गंभीर स्थिति को देखते हुए चिकित्सक ने सोमवार को एम्स दिल्ली के लिए रेफर कर दिया।

राजेश छोटे किसान हैं और आर्थिक स्थिति भी मजबूत नहीं है। ऐसे में उनकी पत्नी सुमन ने 108 नंबर पर फोन किया, लेकिन जवाब मिला कि फिलहाल एंबुलेंस नहीं मिल सकती है। सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डा. रमेश चंद्रा ने एंबुलेंस सेवा के कर्मचारियों से भी बात की और उन्हें हड़ताल होना बताया गया। सुमन ने कई बार एंबुलेंस के लिए फोन किया, लेकिन स्पष्ट मना किया गया कि एंबुलेंस नहीं मिल सकती है। सुमन ने बताया कि कई घंटे तक परेशान होने के बाद पति को घर लेकर आ गई है।

पहले से चल रही दवा देती रहेंगी और मंगलवार को फिर से एंबुलेंस के लिए फोन करेंगी। निजी एंबुलेंस के लिए प्रयास भी नहीं किए, क्योंकि पता है कि खर्च बहुत ज्यादा होगा। अगर आर्थिक स्थिति मजबूत होती तो निजी अस्पताल में ही उपचार करा लेते। पति कई साल से बीमार ही चल रहे हैं। वहीं, चिकित्सा अधीक्षक डा. रमेश चंद्रा ने बताया कि उन्होंने भी एंबुलेंस के लिए प्रयास किए। एंबुलेंस की जरूरत वाला एक केस सीएचसी में आया।

----

सीएचसी में दो प्रसव हुए

शामली: सीएचसी शामली में सोमवार शाम तक दो प्रसव हुए हैं। दोनों गर्भवती को स्वजन ही अपने वाहन से लेकर पहुंचे थे। चिकित्सा अधीक्षक डा. रमेश चंद्रा ने बताया कि अगर किसी को रेफर करने की जरूरत पड़ती है तो एंबुलेंस बुलाई जाती है।

chat bot
आपका साथी