जिला अस्पताल में मरीजों का उपचार शुरू

जिला संयुक्त अस्पताल में भर्ती होना शुरू हो गए हैं। फिलहाल डेंगू संभावित एक मरीज भर्ती हैं और उनका सैंपल एलाइजा जांच को भेजा गया है। अब अस्पताल में इमरजेंसी मेडिकल आफिसर (ईएमओ) की तैनाती हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:42 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:42 PM (IST)
जिला अस्पताल में मरीजों का उपचार शुरू
जिला अस्पताल में मरीजों का उपचार शुरू

शामली, जागरण टीम। जिला संयुक्त अस्पताल में भर्ती होना शुरू हो गए हैं। फिलहाल डेंगू संभावित एक मरीज भर्ती हैं और उनका सैंपल एलाइजा जांच को भेजा गया है। अब अस्पताल में इमरजेंसी मेडिकल आफिसर (ईएमओ) की तैनाती हो गई है।

शामली जिला बने नौ साल हो चुके हैं और इसी साल 16 अगस्त को औपचारिक शुभारंभ हुआ था। दो चिकित्सक ओपीडी कर रहे थे, लेकिन अन्य कोई सुविधा नहीं थी। डायलिसिस यूनिट में दो मशीन लग चुकी हैं और यूनिट का उद्घाटन भी हो चुका है। हालांकि अभी सेवा नहीं शुरू हुई है, क्योंकि आइपीडी और इमरजेंसी शुरू नहीं हुई थी। हालांकि अब आइपीडी यानी मरीजों का भर्ती होना शुरू हो गया है।

जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डा. सफल कुमार ने बताया कि चार दिन पूर्व एक डेंगू के मरीज को भर्ती किया गया था और हालत में सुधार होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है। सोमवार एक और डेंगू संभावित मरीज को भर्ती किया गया है। रैपिड कार्ड जांच पाजिटिव है और एलाइजा जांच को सैंपल भेजा जा रहा है। हालांकि हालत ठीक है। अब ब्लड ग्लूकोज, हेपेटाइटिस सी व बी के साथ ही दस से अधिक तरह की जांच हो रही हैं। बुधवार से संख्या और बढ़ जाएगी। जल्द ही इमरजेंसी सेवा भी शुरू होगी और डायलिसिस होना शुरू हो जाएगा। मरीजों को भर्ती करने के लिए 20 बेड डाले गए हैं। स्थिति के अनुसार संख्या को बढ़ा दिया जाएगा। अगर डेंगू से इतर रोगी भी भर्ती होंगे तो डेंगू वार्ड की व्यवस्था अलग कर दी जाएगी। दो ईएमओ मिल गए हैं और जल्द ही कुछ और चिकित्सकों की व्यवस्था भी हो जाएगी। सीएमएस खुद भी ओपीडी में मरीज देखते हैं। डीएम ने की विकास योजनाओं की तैयारियों की समीक्षा

जागरण संवाददाता, शामली : मंगलवार को कलक्ट्रेट में जिलाधिकारी जसजीत कौर ने ग्राम पंचायत विकास योजना की वार्षिक कार्ययोजना की तैयारियों को लेकर अफसरों को विशेष दिशा निर्देश दिए।

बैठक में दो अक्टूबर 2021 से 31 जनवरी-2022 के मध्य सहभागी ग्राम पंचायत विकास योजना, वार्षिक कार्ययोजना (जीपीडीपी) तैयार करने के लिए जनपद स्तरीय अधिकारियों को ग्राम पंचायत स्तर पर दो अक्टूबर 2021 से 31 जनवरी 2022 के मध्य जन योजना अभियान के आयोजन तथा वित्तीय वर्ष 2022-23 की नियोजन प्रक्रिया प्रारंभ करने को लेकर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने सामाजिक एवं आर्थिक विकास के तहत 11वीं अनुसूची में उल्लिखित 29 विषयों को सम्मिलित कर ग्राम पंचायतों के ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) क्षेत्र पंचायत के ब्लाक पंचायत विकास योजना (बीपीडीपी) तथा जिला पंचायत की जिला पंचायत विकास योजना (डीपीडीपी) बनाए जाने को लेकर जानकारी ली। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को अपनी ग्राम पंचायत विकास योजना ससमय ई-स्वराज पोर्टल पर अपलोड करने पर भी जोर दिया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शंभूनाथ तिवारी, प्रभागीय वन अधिकारी, जिला विकास अधिकारी प्रमोद कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी नंदलाल, उपकृषि निदेशक शिव कुमार केसरी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी