पंचायत चुनाव: वोटरों को डराने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिला-प्रशासन ने कवायद तेज कर दी है। इसके लिए जहां डीएम व एसपी जगह-जगह बैठक कर दिशा-निर्देश जारी कर रहे हैं। वहीं मतदाताओं को डराने धमकाने या प्रलोभन देने वालों से सख्ती से निपटने के लिए अफसरों को निर्देशित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 10:55 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 10:55 AM (IST)
पंचायत चुनाव: वोटरों को डराने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई
पंचायत चुनाव: वोटरों को डराने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

जेएनएन, शामली। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिला-प्रशासन ने कवायद तेज कर दी है। इसके लिए जहां डीएम व एसपी जगह-जगह बैठक कर दिशा-निर्देश जारी कर रहे हैं। वहीं, मतदाताओं को डराने, धमकाने या प्रलोभन देने वालों से सख्ती से निपटने के लिए अफसरों को निर्देशित किया गया है।

डीएम जसजीत कौर ने स्पष्ट किया कि चुनाव में मतदाताओं को डराने, धमकाने या फिर प्रलोभन देने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने चुनाव से संबंधित विभिन्न सूचनाओं को त्वरित पुलिस व प्रशासन को देने की अपील की। डीएम ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान शांति व्यवस्था पूरी तरह कायम रखनी है ताकि चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो सके। उन्होंने कहा कि यदि कहीं पर शराब बेचने, किसी भी प्रकार का प्रलोभन देने या अन्य किसी भी प्रकार का दबाव कोई बनाता है तो उसकी सूचना तत्काल प्रशासन को दे।

वोटर लिस्ट में यदि कोई समस्या हो तो भी अवगत कराएं। एसडीएम के माध्यम से समाधान कराया जाएगा। डीएम ने कहा कि पंचायत चुनाव में किसी भी तरह का व्यवधान बर्दास्त नहीं किया जाएगा। ऐसे लोगों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसलिए पहले से ही यह सुनिश्चित कर लें कि चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी न होने पाए।

नौ शस्त्र निलंबन की रिपोर्ट शासन को भेजी

गढ़ी पुख्ता क्षेत्र के नौ शस्त्र धारक की शस्त्र निलंबन की रिपोर्ट शासन को भेजी गई है। इसके अलावा कई अन्य आपराधिक लोगों पर भी पुलिस ने अपना शिकंजा कसा है। थानाध्यक्ष गढीपुख्ता महावीर सिंह ने बताया कि पुलिस ने 14 लोगों को गुंडाएक्ट में निरुद्ध किया है। वहीं, 15 लोगों के खिलाफ गुंडा एक्ट की कार्रवाई के लिए संस्तुति की गयी है। वहीं, नौ लोगों को जिला बदर किया गया है। 31 लोगों के विरुद्ध 110 जी की कार्रवाई की गयी है। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में दबंगई किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पुलिस क्षेत्र के आपराधिक किस्म के लोगों पर अपना शिकंजा कस रही है।

इसी क्रम में थाना क्षेत्र के ऐसे 9 शस्त्र धारक जिन पर अपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। उनके शस्त्र निरस्त किए जाने की रिपोर्ट भी उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है। यदि किसी भी व्यक्ति ने पंचायत चुनाव में गड़बड़ी या उपद्रव करने का प्रयास किया तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस पंचायत चुनाव को लेकर गांव-गांव प्रत्याशियों व गणमान्य लोगों की बैठक भी ले रही है। थानाध्यक्ष ने बताया कि किसी भी गांव से शराब या अन्य किसी प्रलोभन प्रत्याशियों जो द्वारा किए जाने की सूचना मिलते ही कठोर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी