बिना ई-उपार्जन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं होगी धान खरीद

अपर जिलाधिकारी अरविद कुमार सिंह ने बताया कि ई-उपार्जन पोर्टल पर किसान अनिवार्य तौर पर रजिस्ट्रेशन करा लें। इसके बिना धान खरीद नहीं हो सकेगी। बताया कि कामन धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1940 प्रति कुंतल व ग्रेड ए धान के लिए 1960 रुपये प्रति कुंतल की दर से भुगतान किया जाएगा। जिले में धान क्रय केंद्रों पर एक अक्टूबर 2021 से खरीद किया जाना प्रस्तावित है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:51 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:51 PM (IST)
बिना ई-उपार्जन पोर्टल पर  रजिस्ट्रेशन नहीं होगी धान खरीद
बिना ई-उपार्जन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं होगी धान खरीद

शामली, जागरण टीम। अपर जिलाधिकारी अरविद कुमार सिंह ने बताया कि ई-उपार्जन पोर्टल पर किसान अनिवार्य तौर पर रजिस्ट्रेशन करा लें। इसके बिना धान खरीद नहीं हो सकेगी। बताया कि कामन धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1940 प्रति कुंतल व ग्रेड ए धान के लिए 1960 रुपये प्रति कुंतल की दर से भुगतान किया जाएगा। जिले में धान क्रय केंद्रों पर एक अक्टूबर 2021 से खरीद किया जाना प्रस्तावित है।

इसके लिए खाद्य विभाग के ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। किसान पंजीकरण के समय अपने आधार में फीड मोबाइल नंबर ही अंकित कराएंगे। इससे एसएमएस पर ओटीपी नंबर को भरकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने अपील कि आधार कार्ड में फीड मोबाइल नंबर को अपडेट कराने, फीड कराने के लिए अपने नजदीकी आधार इनरोलमेंट अपडेट सेंटर (डाकघर या बैंक) जाकर अपने आधार कार्ड से मोबाइल नंबर अवश्य अपडेट कराएं।

उन्होंने कहा कि किसान को पंजीयन प्रपत्र में परिवार के किसी सदस्य (माता/पिता, पति/पत्नि, पुत्र/पुत्री, दामाद/पुत्रवधु, सगा भाई/बहन) को नामिनी करना अनिवार्य है। एक किसान का टोकन एक ही क्रय केंद्र के लिए जनरेट होगा। किसान सप्ताह के चार दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार व गुरूवार को क्रय केंद्र पर 50 कुंतल तक धान विक्रय कर सकते हैं। सप्ताह के बाकी दिनों शुक्रवार व शनिवार में कृषक 50 कुन्तल तक अथवा 50 कुंतल से अधिक धान विक्रय कर सकेंगे।

...

फैशन डिजाइनर एवं सिलाई -कढ़ाई प्रशिक्षण शुरू

शामली, जागरण टीम। रोटरी क्लब शामली की ओर से आर्य समाज मंदिर धीमानपुरा में छह माह का निश्शुल्क फैशन डिजाइनर एवं सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। यह प्रशिक्षण सिंगर कंपनी की ओर से प्रायोजित है। प्रशिक्षण का शुभारंभ रविवार को क्लब के डिस्ट्रिक गवर्नर राजीव सिघल ने किया। क्लब अध्यक्ष सुधाकर आर्य ने बताया कि स्त्री आर्य समाज की पदाधिकारी नीलम आर्य, मोनिका आर्य, पूनम आर्य, सुनीता पाल, अर्चना आर्य, मिथलेश आर्य, मंजू आर्य का विशेष सहयोग मिला है। सिर्फ तीन दिन में 110 बालिकाओं के पंजीकरण कराए हैं। प्रशिक्षण का उद्देश्य बालिकाओं-महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ना है। कंपनी की ओर से प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। सिगर कंपनी के असिस्टेंट मैनेजर जितेंद्र गिल के अलावा प्रशांत जैन, दीपक जैन, पुनीत जैन, राजेश बंसल, प्रदीप सिघल, संजय जैन, गुरमुख सिंह, राजकुमार गर्ग आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी