शुरू हुई आनलाइन क्लास, बच्चों की संख्या कम

बढ़ते संक्रमण के बीच स्कूल-कालेज बंद होने से आनलाइन कक्षा का संचालन शुरू कर दिया गया है। सीबीएसई और यूपी बोर्ड के स्कूलों-कालेजों में आनलाइन क्लास में बच्चों को पढ़ाया जा रहा है लेकिन अभी आनलाइन कक्षा में बहुत कम बच्चे जुड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:11 PM (IST)
शुरू हुई आनलाइन क्लास, बच्चों की संख्या कम
शुरू हुई आनलाइन क्लास, बच्चों की संख्या कम

शामली, जागरण टीम। बढ़ते संक्रमण के बीच स्कूल-कालेज बंद होने से आनलाइन कक्षा का संचालन शुरू कर दिया गया है। सीबीएसई और यूपी बोर्ड के स्कूलों-कालेजों में आनलाइन क्लास में बच्चों को पढ़ाया जा रहा है, लेकिन अभी आनलाइन कक्षा में बहुत कम बच्चे जुड़ रहे हैं। बच्चों को वाट्सएप, जूम एप आदि के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। वहीं नौनिहालों को बेसिक शिक्षा की विभाग की ओर से जारी दीक्षा एप आदि के माध्यम से पढ़ाया छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जा रहा है। हालांकि देहात क्षेत्र में नेटवर्क समस्या होने के कारण आनलाइन कक्षा में परेशानी आ रही है। मोबाइल नेटवर्क की समस्या और सभी बच्चों के पास स्मार्ट फोन ना होने के कारण बहुत बच्चे आनलाइन कक्षा से नहीं जुड़ पा रहे हैं। हालांकि निजी स्कूलों में तो यह क्लास लगातार चल रही है। सरकारी स्कूलों में आनलाइन कक्षाओं को जारी रखने में चुनौतियों का सामना करना होगा। बच्चों की परीक्षा को भी आनलाइन कराना ऐसा अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया हैं। इन्होंने कहा

अपनी कक्षाओं की छात्राओं के साथ वाट्सएप ग्रुप बनाया है। वीडियो कालिग के माध्यम से छात्राओं को पढ़ाया जा रहा है। बच्चों को जो भी समस्या होती हैं वह वाट्सएप ग्रुप पर प्रश्न कर लेते हैं। उनकी समस्याओं का समाधान किया जाता हैं। अभी आनलाइन कक्षा में छात्राएं ही जुड़ रही हैं।

उपमा शर्मा, शिक्षिका, शामली रोजाना बच्चों को आनलाइन पढ़ाया जा रहा हैं। वीडियो कालिंग के माध्यम से बच्चों से प्रश्न-उत्तर भी कराए जा रहे हैं। आनलाइन क्लास में बच्चे छोटे होने के कारण थोड़ी परेशानी आ रही हैं।

नीरज गोयल, शिक्षक शामली

chat bot
आपका साथी