चतुर्दशी पर देवी मंदिर में हुई पूजा-अर्चना, लगे जयकारे

अश्विन शुक्ल चतुर्दशी (चौदस) पर श्री देवी मंदिर चौदसवाला में भक्तों की भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर विधि-विधान से पूजा-अर्चना की और मन्नतें मांगी। शहर के अन्य मंदिरों में भी काफी संख्या में श्रद्धालु माता की पूजा-अर्चना करने पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:16 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:16 PM (IST)
चतुर्दशी पर देवी मंदिर में हुई  पूजा-अर्चना, लगे जयकारे
चतुर्दशी पर देवी मंदिर में हुई पूजा-अर्चना, लगे जयकारे

शामली, जेएनएन। अश्विन शुक्ल चतुर्दशी (चौदस) पर श्री देवी मंदिर चौदसवाला में भक्तों की भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर विधि-विधान से पूजा-अर्चना की और मन्नतें मांगी। शहर के अन्य मंदिरों में भी काफी संख्या में श्रद्धालु माता की पूजा-अर्चना करने पहुंचे।

पिछले साल कोरोना से बचाव को देखते हुए मंदिरों में कम लोग आए थे, लेकिन मंगलवार को काफी भीड़ रही। चौदस वाले मंदिर में माता के दर्शन के लिए कतार लगी थी। श्रद्धालुओं ने माता को हलवा पूरी, चुनरी, नारियल तथा श्रृंगार का सामान चढ़ाकर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। श्रद्धालुओं ने देवी भवन की परिक्रमा की और जय माता दी के जयकारों से पूरा वातावरण गुंजायमान रहा। शाम को आरती हुई और काफी श्रद्धालु मौजूद रहे। वहीं, हनुमान धाम स्थित दुर्गा माता मंदिर, वैष्णो देवी माता मंदिर, गुलजारीवाला मंदिर, मां आट्ठे वाला मंदिर आदि में भी काफी श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की।

ज्योतिषाचार्य पंडित प्रभुशंकर शास्त्री ने बताया कि शरद पूर्णिमा भी मंगलवार शाम 7.05 बजे शुरू हो गई, जो बुधवार को रात 8.28 बजे तक रहेगी। मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा 16 कलाओं का होता है और निकलने वाली किरणें अमृत के समान होती हैं। इसलिए लोग पूर्णिमा की रात्रि में चंद्रमा के प्रकाश में खीर को रखते हैं और प्रसाद के रूप में अगले दिन सुबह सेवन करते हैं।

...

देवी मंदिर में चौदस पर हुआ भंडारा

शामली, जेएनएन। शामली के गढ़ी पुख्ता कस्बे में स्थित सिद्धपीठ देवी मंदिर में चौदस के पर्व पर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने माता रानी के दर्शन किये व भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

मंगलवार को चौदस के पर्व के उपलक्ष में माता देवी मंदिर में दुर्गा सेवा समिति द्वारा विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें सैकड़ों श्रद्धालुओं ने सर्वप्रथम माता के दर्शन किए। इसके पश्चात भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर मंदिर परिसर को फूल मालाओं, गुब्बारों व लाईट की झालरों से सजाया गया। माता की आरती के बाद सुबह से ही भंडारा प्रारंभ किया। भंडारे में दूर-दराज से स्कूल के छात्र छात्राओं ने भी प्रसाद ग्रहण किया। आसपास के ग्राम से भी महिलाएं यहां पूजा करने के लिए आती हैं।

कस्बा गढ़ी पुख्ता में चौदस के पर्व पर मेला भी लगता है, जिसमें भारी भीड़ देखने को मिली। इसी दौरान गढ़ी पुख्ता पुलिस ने भी अपनी ड्यूटी बखूबी निभाई। सुबह से शाम तक मंदिर परिसर के आसपास सुरक्षा का जायजा लिया। इस मौके पर राममोहन शर्मा, सुनील गोयल, ओमबीर सिंह, संदीप प्रजापति, अमित संगल, ललित संगल, सरवन, टेकचंद मित्तल रूचिन गर्ग व सचिन गर्ग सहित सैकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रसाद लिया।

chat bot
आपका साथी