ओम नम: शिवाय

नर हरिदास शिव मंदिर कस्बा थानाभवन में आजाद रोड पर स्थित है। प्राचीन शिवलिग आस्था का प्रतीक है। वैसे तो वर्षभर मंदिर में श्रद्धालु पूजा-अर्चना को आते हैं लेकिन श्रावण मास में लोगों में यह मंदिर श्रद्धा का केंद्र बना रहता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:26 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:26 PM (IST)
ओम नम: शिवाय
ओम नम: शिवाय

शामली, जागरण टीम। नर हरिदास शिव मंदिर कस्बा थानाभवन में आजाद रोड पर स्थित है। प्राचीन शिवलिग आस्था का प्रतीक है। वैसे तो वर्षभर मंदिर में श्रद्धालु पूजा-अर्चना को आते हैं, लेकिन श्रावण मास में लोगों में यह मंदिर श्रद्धा का केंद्र बना रहता है।

मंदिर का इतिहास

शिवालय की स्थापना काफी सालों पहले लाला नर हरिदास ने कराई थी। इस कारण इस मंदिर का नाम नर हरिदास पड़ गया। बताते हैं कि उस समय कस्बा थानाभवन में मंदिरों की संख्या कम थी। श्रद्धालु खासतौर से महिलाएं मंदिर में जाने के लिए उत्सुक रहती थीं, लेकिन कस्बे में इक्का-दुक्का मंदिर होने से वे मंदिर में नहीं जा पाती थीं। उस समय लोगों के मन में मंदिर निर्माण की इच्छा जाग्रत हुई। लोगों की इच्छा के चलते लाला नरहरिदास ने अपनी जमीन परइस मंदिर को बनवाया था।

विशेषता..

मंदिर में शिवरात्रि, महाशिवरात्रि और तमाम त्योहारों पर कार्यक्रम का आयोजन होता है। मंदिर परिसर में मां दुर्गा देवी, श्रीराम दरबार, हनुमान जी और भैरव जी की मूर्तियां भी विराजमान हैं। महा शिवरात्रि पर बाबा भोलेनाथ का श्रृंगार किया जाता है।

----------------------

मंदिर में स्थापित बाबा का शिवलिग चमत्कारिक है। मान्यता है कि जो श्रद्धालु सच्चे मन से बाबा के दरबार में शीश नवाते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं उन्हें मनवांछित फल मिलता है। श्रावण मास में तो रोजाना ही श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है।

- विनय कुमार, पुजारी

------------------------

काफी सालों से मैं रोजाना शिवलिग पर जल अर्पित करने के लिए जाता हूं। मंदिर में जाने से उन्हें विशेष आन्नद की अनुभूति होती है और मन को शांति मिलती है। भोलेनाथ सभी के संकट दूर करते हैं।

- शिवम गोयल, श्रद्धालु

chat bot
आपका साथी