ओम नम: शिवाय

नगर के चौक बाजार स्थित सनातन शिव मंदिर पुलिस चौकी परिसर में है। शिवलिग हल्के भूरे रंग का है। श्रावण मास के अलावा भी प्रतिदिन लोग शिवलिग का जलाभिषेक करने के लिए पहुंचते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 10:50 PM (IST)
ओम नम: शिवाय
ओम नम: शिवाय

शामली, जागरण टीम। नगर के चौक बाजार स्थित सनातन शिव मंदिर पुलिस चौकी परिसर में है। शिवलिग हल्के भूरे रंग का है। श्रावण मास के अलावा भी प्रतिदिन लोग शिवलिग का जलाभिषेक करने के लिए पहुंचते हैं। यह शिवालय श्रद्धालुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र है।

...

मंदिर का इतिहास

पुलिस चौकी परिसर में पहले हनुमान मंदिर था। करीब 50 साल वर्ष पूर्व पुलिसकर्मियों और स्थानीय लोगों के सहयोग से शिव मंदिर की स्थापना की गई थी। श्रावण मास में काफी संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करने के लिए आते हैं। सुबह-शाम होने वाली आरती में भी काफी श्रद्धालु हिस्सा लेते हैं।

...

मंदिर की विशेषता

श्रावण मास में मंदिर को सजाया जाता है और शिवरात्रि पर सजावट को और भव्य किया जाता है। महाशिवरात्रि और श्रावण शिवरात्रि को विशाल भंडारे का आयोजन भी किया जाता है। मंगलवार को बजरंगबली की पूजा को आने वाले श्रद्धालु शिवलिग के दर्शन भी करते हैं। मान्यता है कि 21 दिन शिवलिग पर जलाभिषेक करने से श्रद्धालुओं के संकट को दूर करते हैं और मनवांछित फल देते हैं।

----

शिव मंदिर पांच दशक से भी अधिक पुराना है। श्रद्धालुओं की आस्था बहुत अधिक है। इसलिए प्रतिदिन श्रद्धालु आते हैं। शिव भोले भंडारी हैं। वह सच्चे मन से आराधना करने वालों पर अपनी कृपा बरसाते हैं।

-पंडित देवेंद्र, पुजारी

....

मैं पिछले कई साल से रोजाना जलाभिषेक के लिए जाता हूं। यहां आकर शांति की अनुभूति होती है। महादेव भक्तों की हर समस्या का समाधान करते हैं और जीवन में सुख-शांति का वास होता है।

-कुलदीप कुमार, श्रद्धालु

---

.......

स्वनिधि योजना के 27

आवेदन बैंकों को भेजे

शामली, जागरण टीम। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर स्वनिधि योजना के तहत नगर पालिका शामली में शिविर आयोजित किया गया। 27 आवेदन पोर्टल के माध्यम से संबंधित बैंकों को भेजे गए। साथ ही दस नए आवेदन के लिए प्रक्रिया को शुरू कराया गया।

अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र यादव ने बताया कि पूर्व में शिविर आयोजित कर योजना के तहत पात्रों का पंजीकरण किया गया था। योजना के तहत पथ विक्रेता, ठेली-फेरी वालों को दस रुपये तक का ऋण मिलता है, जिससे 12 मासिक किस्तों में वापस करना होता है। ऋण पर किसी प्रकार की कोई बंधक गारंटी नहीं होती है। बुधवार को भी शिविर जारी रहेगा।

..

chat bot
आपका साथी