एक काल में आपको तनाव मुक्त करेगा एनएसएस

बढ़ते संक्रमण के बीच लोग घरों में हैं। ऐसे में युवा व बुजुर्ग लोग तनाव ले रहे हैं। एनएसएस की ओर से मुस्कुराएगा इंडिया टेली काउंसलिग सेवा की ओर से नई पहल की गई है। जिसके तहत एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। कोई भी व्याक्ति फोन करके बातचीत कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:32 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:32 PM (IST)
एक काल में आपको तनाव मुक्त करेगा एनएसएस
एक काल में आपको तनाव मुक्त करेगा एनएसएस

जेएनएन, शामली। बढ़ते संक्रमण के बीच लोग घरों में हैं। ऐसे में युवा व बुजुर्ग लोग तनाव ले रहे हैं। एनएसएस की ओर से मुस्कुराएगा इंडिया टेली काउंसलिग सेवा की ओर से नई पहल की गई है। जिसके तहत एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। कोई भी व्याक्ति फोन करके बातचीत कर सकते हैं।

बुधवार को राष्ट्रीय सेवा योजना शामली के सह जिला नोडल अधिकारी तथा मुस्कुराएगा इंडिया काउंसलर डा. भूपेन्द्र कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना और यूनिसेफ की आरे से मुस्कुराएगा इंडिया अभियान के तहत बच्चों, युवाओं व जनसाधारण का मानसिक तनाव कम करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में मुस्कुराएगा इंडिया टेली काउंसलिग सेवा प्रारंभ की जा रही है। जिस पर किसी भी समय काल रजिस्टर की जा सकती है।

सूचना प्राप्त होने के बाद उत्तर प्रदेश के समस्त विश्वविद्यालयों से प्रशिक्षित परामर्शदाता हेल्पलाइन नंबर 6390905002 के माध्यम से सोमवार से शनिवार दोपहर 3:00 से शाम 7:00 बजे के बीच टेलिफोनिक जुड़ेंगे। इस महामारी में विभिन्न तरह की समस्याओं से ग्रसित लोगों में नकारात्मकता पनप रही है। जिससे और तनाव ग्रस्त हो रहे हैं। सभी को तनाव मुक्त करने के लिए साइको-सोशल काउंसलिग की जाएगी। प्रदेश में प्रशिक्षित परामर्शदाताओं के माध्यम से समस्याओं के निदान हेतु उचित मार्गदर्शन करेंगे।

साथ ही कोविड की दूसरी वेव से निपटने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना ने प्रदेश स्तर के साथ अलग-अलग जनपद में एक्शन ग्रुप के माध्यम से खाद्य सामग्री आपूर्ति, दवा वितरण, बेड की उपलब्धता, आक्सीजन की उपलब्धता, प्लाज्मा एवं रक्तदान के साथ साइको-सोशल काउंसलिग हेतु मदद के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना के पूर्व एवं वर्तमान स्वयंसेवकों के माध्यम से सशक्त नेटवर्क तैयार किया है जो इस महामारी में 24 घंटे तत्पर रहेंगे।

chat bot
आपका साथी