युवाओं को जिम्मेदार नागरिक बनाना है एनएसएस का उद्देश्य

शामली जेएनएन वीवी पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की प्रथम एवं द्वितीय इकाई का एक दिवसीय शिविर आयोजित हुआ। स्वयंसेवकों को यातायात नियमों की जानकारी दी गई और पालन करने का आह्वान किया। साथ ही श्रमदान कर कॉलेज परिसर की सफाई भी की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 06:02 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 06:02 PM (IST)
युवाओं को जिम्मेदार नागरिक बनाना है एनएसएस का उद्देश्य
युवाओं को जिम्मेदार नागरिक बनाना है एनएसएस का उद्देश्य

शामली, जेएनएन: वीवी पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की प्रथम एवं द्वितीय इकाई का एक दिवसीय शिविर आयोजित हुआ। स्वयंसेवकों को यातायात नियमों की जानकारी दी गई और पालन करने का आह्वान किया। साथ ही श्रमदान कर कॉलेज परिसर की सफाई भी की गई।

शिविर का शुभारंभ प्राचार्य डॉ. वंदना, प्रथम इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. भूपेंद्र कुमार, द्वितीय इकाई के कार्यक्रम अधिकारी गिरीशनारायण यादव ने संयुक्त रूप से किया। इसके बाद स्वयंसेवकों ने गणेश वंदना, सरस्वती वंदना और लक्ष्य गीत की प्रस्तुति दी। प्राचार्य डॉ. वंदना ने एनएसएस की आवश्यकता और महत्व पर प्रकाश डाला। कहा कि इसका मकसद राष्ट्र और समाज की सेवा की भावना को विकसित करना है। साथ ही दायित्वों का बोध कराना है। कुल मिलाकर एनएसएस का उद्देश्य युवाओं को एक जिम्मेदार नागरिक बनाना है। युवाओं की जिम्मेदारी है कि वह एक बेहतर समाज बनाने में अपना योगदान दें। सफाई, पर्यावरण संरक्षण आदि के प्रति जागरूक करें। डॉ. भूपेंद्र कुमार ने कहा कि यातायात नियमों का पालन न करने के कारण हर वर्ष बड़ी संख्या में लोगों की जान जाती है। हमें खुद तो पालन करना ही है, साथ ही अन्य लोगों को भी प्रेरित करना है। गिरीशनारायण यादव ने कहा कि महिला सुरक्षा के प्रति जागरूक होना चाहिए। स्वयंसेवकों को महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति सजग करना चाहिए। वहीं, कॉलेज के जयविद्र तोमर ने एनएसएस में सांस्कृतिक गतिविधियों के महत्व के बारे में बताया। इसके बाद स्वयंसेवकों ने कविता, राष्ट्रीय गीत आदि की प्रस्तुति दी। इस दौरान डॉ. प्रताप कुमार, डॉ. छवि, डॉ. बबली, पूजा राय, दीपक कुमार, फिरदौस, रोमिल कुमार, सुमन, अमित कुमार, आयुषी गौड़ आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी