अब गर्भवतियों को भी लगेगा कोरोनारोधी टीका

कोरोनारोधी वैक्सीन अब गर्भवती महिलाओं को भी लगेगी। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से बुधवार को माजरा रोड स्थित एक होटल में चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:16 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:16 PM (IST)
अब गर्भवतियों को भी लगेगा कोरोनारोधी टीका
अब गर्भवतियों को भी लगेगा कोरोनारोधी टीका

शामली, जागरण टीम। कोरोनारोधी वैक्सीन अब गर्भवती महिलाओं को भी लगेगी। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से बुधवार को माजरा रोड स्थित एक होटल में चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया गया।

मुख्य अतिथि सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगने से एंटीबाडी बनती है, जो बच्चे में भी जाएंगी। ऐसे में यह महिला के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी फायदेमंद है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की सर्विलांस मेडिकल आफीसर (एसएमओ) डा. महिमा ने बताया कि गर्भवती कभी भी टीका लगवा सकती है। किसी प्रकार का भ्रम न रखा जाए।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि प्रशिक्षण में विभागीय एवं निजी चिकित्सक शामिल रहे। सभी को बताया गया कि गर्भवतियों को भी वैक्सीन लग सकती है। हल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, लेकिन दुष्प्रभाव के मुकाबले फायदे अधिक हैं। आइसीएमआर की रिपोर्ट का हवाला भी दिया गया। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को तो पहले ही वैक्सीन लगवाने की स्वीकृति मिल गई थी। कोविन पोर्टल में पंजीकरण कराते समय यह जानकारी भी दर्ज की जाए, वह गर्भवती है। इसका मकसद यह है कि सरकार निगरानी कर सके कि गर्भवतियों को कोई परेशानी तो नहीं है। इस दौरान आइएमए शामली के अध्यक्ष डा. अकबर खान, सचिव डा. अजय सैनी आदि मौजूद रहे।

..........

महापंचायत को भाकियू ने बनाई रणनीति

शामली, जागरण टीम।

पांच सितंबर को मुजफ्फरनगर में प्रस्तावित महापंचायत को लेकर भाकियू की बैठक हुई। पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई, जो गांव-गांव जाकर किसानों से संपर्क करेंगे। किसानों से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने का भी आह्वान किया गया।

नगर पालिका परिषद सभागार में हुई बैठक में भाकियू के मंडल प्रभारी डा. नौसिंह ने कहा कि कृषि कानूनों के विरोध में लंबे समय से किसान आंदोलन कर रहे हैं। कृषि कानून किसान विरोधी है, लेकिन सरकार धोप रही है। जब तक कानून वापस नहीं होंगे और एमएसपी की गारंटी नहीं मिलेगी, आंदोलन जारी रहेगा। यह आंदोलन किसानों के मान-सम्मान की लड़ाई है। पांच सितंबर को मुजफ्फरनगर में होने वाली महापंचायत के लिए पदाधिकारी तैयारी तेज कर दें। गांव-गांव जाकर बैठकें की जाएं और किसानों से आह्वान किया जाए। जिलाध्यक्ष कपिल खाटियान ने कहा कि शामली जिले से बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टर लेकर शामिल होंगे।

सरकार के खिलाफ किसानों में गुस्सा बढ़ रहा है। बैठक में बकाया गन्ना भुगतान को लेकर भी चर्चा हुई। इस दौरान नगर अध्यक्ष योगेंद्र सिंह, गुड्डू बनत, पप्पू भारसी, देवराज पहलवान, अरविद, तालिब, गय्यूर हसन, एजाज, अमरीश, ओमपाल, अक्षय राणा, प्रमेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे। बैठक की अध्यक्षता देशपाल चेयरमैन ने की।

chat bot
आपका साथी