अब किसी भी क्रय केंद्र पर गेहूं बेच सकते हैं किसान

जिले में अब किसान किसी भी क्रय केंद्र पर जाकर गेहूं बेच सकते हैं। अभी तक मंडी के अलावा जितने भी केंद्र हैं उनसे गांवों को संबद्ध किया हुआ था। शासन के निर्देश पर प्रशासन ने संशोधित गाइडलाइन जारी की हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 10:58 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 10:58 PM (IST)
अब किसी भी क्रय केंद्र पर गेहूं बेच सकते हैं किसान
अब किसी भी क्रय केंद्र पर गेहूं बेच सकते हैं किसान

शामली, जागरण टीम। जिले में अब किसान किसी भी क्रय केंद्र पर जाकर गेहूं बेच सकते हैं। अभी तक मंडी के अलावा जितने भी केंद्र हैं, उनसे गांवों को संबद्ध किया हुआ था। शासन के निर्देश पर प्रशासन ने संशोधित गाइडलाइन जारी की हैं।

जिले में 30 क्रय केंद्र पर गेहूं की खरीद की जा रही है। शामली नवीन मंडी में चार और थानाभवन नवीन मंडी में एक केंद्र है। मंडी के लिए पूर्व में गाइडलाइन थी कि जिले का कोई भी किसान यहां आकर गेहूं बेच सकते हैं, लेकिन अन्य 25 केंद्रों से गांवों को संबद्ध किया हुआ था। यानी किसानों के लिए क्रय केंद्र निर्धारित थे। ऐसे में किसानों को परेशानी हो रही थी। जिला खाद्य विपणन अधिकारी निहारिका सिंह ने बताया कि शासन की ओर से निर्देश जारी हुए थे कि किसानों की सुविधा को देखते हुए संबद्धीकरण की अनिवार्यता को समाप्त किया जा सकता है। इस संबंध में अपर जिलाधिकारी (नोडल अधिकारी गेहूं खरीद) अरविद कुमार सिंह ने आदेश जारी कर दिए हैं। किसान अपनी सुविधानुसार किसी भी केंद्र पर गेहूं बेच सकते हैं। 1375 किसानों से अब तक 4834 मीट्रिक टन गेहूं खरीद हो चुकी है और 949 किसानों का भुगतान भी किया जा चुका है। 4045 किसान पंजीकरण के लिए आवेदन कर चुके हैं और 3902 किसानों का सत्यापन भी हो चुका है। गुरुवार को 547.70 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। केंद्रों के प्रभारी किसानों से लगातार संपर्क कर रहे हैं। खाद्य विभाग के छह, पीसीएफ के 20, पीसीयू के तीन और भारतीय खाद्य निगम का एक केंद्र है।

chat bot
आपका साथी