मुस्लिम परिवार ने फिर हिदू धर्म में की वापसी

कांधला के एक मुस्लिम दंपती ने अपने चार बच्चों के साथ हिदू धर्म में वापसी की है। दंपती ने साफ किया है कि वे पहले हिदू थे लेकिन उनके माता-पिता ने इस्लाम धर्म अपना लिया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:28 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:28 PM (IST)
मुस्लिम परिवार ने फिर हिदू धर्म में की वापसी
मुस्लिम परिवार ने फिर हिदू धर्म में की वापसी

शामली, जागरण टीम। कांधला के एक मुस्लिम दंपती ने अपने चार बच्चों के साथ हिदू धर्म में वापसी की है। दंपती ने साफ किया है कि वे पहले हिदू थे, लेकिन उनके माता-पिता ने इस्लाम धर्म अपना लिया था। दंपती ने एसडीएम से मुलाकात कर दस्तावेजों में नाम परिर्वतन का भी आग्रह किया।

बुधवार को कांधला के मोहल्ला रायजादगान निवासी राशिद पुत्र उमर व उनकी पत्नी मंजो बानो कलक्ट्रेट पहुंचे। राशिद ने हिदू धर्म में आस्था जताते हुए आधार कार्ड में नाम बदलने की मांग उठाई। राशिद ने बताया कि करीब 12 वर्ष पूर्व उसके माता-पिता मुस्लिम बन गए थे। उस समय उन्हें इसकी समझ नहीं थी। उन्होंने अपना नाम राशिद से बदलकर विकास रख लिया है।

बताया कि उसने, पत्नी मंजू व चारों बच्चों ने हिदू धर्म में वापसी कर ली है। राशिद उर्फ विकास ने बताया कि वह शपथ-पत्र के साथ एसडीएम शामली संदीप कुमार से मिले थे, लेकिन उन्होंने यह कहकर मदद करने से मना कर दिया कि उन्हें इस मामले में कैराना कोर्ट जाना होगा। राशिद ने स्पष्ट किया कि वह बिना किसी दबाव के अपनी मर्जी से हिदू धर्म अपना रहा है। पत्नी मंजो बानो उर्फ मंजू ने बताया कि उन्होंने स्वेच्छा से अपना पुराना धर्म अपनाया है। वे खुश भी हैं।

सास-ससुर ने धर्म बदला था, लेकिन उन्हें यह अच्छा नहीं लग रहा था। उसने बताया की जब उसकी शादी हुई थी तो ससुराल वाले हिदू थे। शादी के कुछ दिनों बाद ही सास-ससुर मुस्लिम बन गए थे।

उधर, भाजपा जिला मंत्री विवेक प्रेमी ने भी प्रकरण में पुन: दंपती को लेकर एसडीएम से मुलाकात की। भाजपा नेता ने बताया कि एसडीएम ने नियमानुसार प्रक्रिया बताई है। इस बाबत एसडीएम संदीप कुमार से उनके सरकारी मोबाइल नंबर पर वार्ता करने का प्रयास किया लेकिन संपर्क नहीं हो सका।

---------------

प्रशासन करेगा सहयोग: डीएम

जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि दंपती अपनी इच्छानुसार पुन: हिदू धर्म अपना सकता है। इनकी सुरक्षा के लिए एसडीएम, सीओ को निर्देशित किया है। दोनों अधिकारी घर पहुंचकर जानकारी लेंगे। दस्तावेजों में नाम परिवर्तन प्रक्रिया में नियमानुसार मदद की जाएगी।

chat bot
आपका साथी