जाम की समस्या से निजात दिलाने को बनेगी मल्टीलेवल पार्किंग

शामली में जाम की समस्या से हलकान जनता को मल्टीलेवल पार्किंग ही निजात दिला सकती है। यहीं वजह है कि जिला प्रशासन ने इसके लिए कवायद शुरू कर दी है। गन्ने के सीजन में तो हालात बद से बदतर ही रहते है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 10:33 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 10:33 PM (IST)
जाम की समस्या से निजात दिलाने को बनेगी मल्टीलेवल पार्किंग
जाम की समस्या से निजात दिलाने को बनेगी मल्टीलेवल पार्किंग

जागरण संवाददाता, शामली।

शामली में जाम की समस्या से हलकान जनता को मल्टीलेवल पार्किंग ही निजात दिला सकती है। यहीं वजह है कि जिला प्रशासन ने इसके लिए कवायद शुरू कर दी है। गन्ने के सीजन में तो हालात बद से बदतर ही रहते है। नवनियुक्त अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए ठोस कदम उठाने के लिए पहल करते हुए राजस्व विभाग के अधिकारियों को पार्किंग के लिए भूमि तलाश के निर्देश जारी किए है। अफसरों का दावा है कि जिले में मल्टीलेवल पार्किंग के लिए भूमि की तलाश शुरू कर दी गई है। भूमि मिलते ही चिह्निकरण करते हुए कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

28 सितंबर 2011 को मुजफ्फरनगर से काटकर शामली को जनपद घोषित किया गया था। जिला बने शामली को 10 साल से अधिक हो चुके हैं, लेकिन शहर में पार्किंग व्यवस्था नहीं हो सकी है। तहसील के दौरान से ही शामली जाम के झाम से बेहाल रहती है। इस कारण स्कूटी से लेकर ट्रैक्टर-कार आदि सब सड़कों के किनारे बेतरतीब ढंग से खड़े होते हैं और अक्सर जाम लगा रहता है। एक अनुमान के अनुसार प्रतिदिन ग्रामीण क्षेत्रों से ही शहर में छोटे-बड़े करीब दो हजार वाहन आते हैं। शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों से आए वाहन भी इधर-उधर खड़े कर दिए जाते हैं। नगर में बैंक हों या अस्पताल, कहीं भी पार्किंग नहीं है। पार्किंग के नाम पर सड़क के किनारे हैं और आमतौर पर सड़क तक वाहन खड़े रहते हैं। गन्ने के सीजन में जाम की समस्या किसी से छिपी नहीं है। शहर की इस प्रमुख समस्या से निजात दिलाने के लिए अपर जिलाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने ठोस कदम उठाने का फैसला लिया है। एडीएम ने पहल करते हुए मल्टीलेवल पार्किंग बनवाने के लिए कवायद तेज कर दी है। मल्टीलेवल पार्किंग होने के उपरांत शहर में पहुंचने वाले वाहनों को वहां व्यस्थित तरीके से खड़ा किया जा सकेगा।

------

शामली शहर पार करने में लगते हैं कई घंटे

शहर में जाम के हालात विकट है। दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड समेत विभिन्न प्रदेशों के लोग होकर गुजरते है। यदि कोई वाहन सवार शामली शहर के अंदर एंट्री कर जाता है तो शहर को पार करने में ही कई घंटे लग जाते है। यहीं वजह है कि यहां से होकर गुजरने में लोग बचते है। यहीं नहीं आए दिन बच्चों की गाड़ी, एंबुलेंस और अफसरों की गाड़ियां भी यहां फंसी रहती है। इसके पीछे बड़ी वजह पार्किंग की सुविधा न होना भी है, क्योंकि बेतरतीब खड़े वाहन व दुकानों के सामने अतिक्रमण बड़ी समस्या है। इन्होंने कहा..

शामली शहर में पार्किंग की व्यवस्था न होने से काफी मुश्किलें है। पार्किंग की व्यवस्था होना जरूरी है। जिला प्रशासन मल्टीलेवल पार्किंग बनाने की ओर कार्य कर रहा है। राजस्व टीम व नगरपालिका को भूमि की तलाश के लिए निर्देशित किया गया है। भूमि मिलते ही मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था करा दी जाएगी।

- संतोष कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी शामली

chat bot
आपका साथी