प्री बोर्ड से भी आसान आया गणित का प्रश्न-पत्र

गणित की परीक्षा की विद्यार्थी कई दिनों से तैयारी कर रहे थे लेकिन प्रश्न-पत्र क ो देखकर परीक्षार्थियों के चेहरे खिल उठे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:02 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:02 PM (IST)
प्री बोर्ड से भी आसान आया गणित का प्रश्न-पत्र
प्री बोर्ड से भी आसान आया गणित का प्रश्न-पत्र

शामली, जेएनएन। गणित की परीक्षा की विद्यार्थी कई दिनों से तैयारी कर रहे थे, लेकिन प्रश्न-पत्र को देखकर उनके चेहरे पर मुस्कान नजर छा गई। परीक्षार्थियों ने बताया कि प्री बोर्ड से भी आसान प्रश्न-पत्र आया था। अधिकतर छात्र-छात्राओं ने तो एक घंटे में ही पूरा प्रश्न-पत्र हल कर लिया था।

सोमवार को जिले के 14 केंद्रों पर सीबीएसई इंटर की गणित विषय की परीक्षा का आयोजन हुआ। सुबह दस बजे से ही परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी पहुंचने लगे थे। कोविड संक्रमण के चलते सभी केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन का पालन किया गया। 11 बजे से परीक्षा शुरू हो गई।

सीबीएसई की जिला नोडल अधिकारी आशु त्यागी ने बताया कि इंटर में गणित की परीक्षा देने के लिए जिले में 831 पंजीकृत है। जिनमें से 826 परीक्षार्थी उपस्थित हुए, जबकि पांच परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। आशु त्यागी ने बताया कि सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा चल रही है। ऐसे में सभी केंद्रों पर चेकिग भी लगातार कराई जा रही है। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा चल रही है। करीब एक बजे परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षा केंद्र से बाहर से परीक्षार्थियों ने बताया कि गणित का प्रश्न-पत्र बहुत आसान आया था। परीक्षार्थियों ने बताया कि इंटर की बोर्ड परीक्षा में ही बहुविकल्पीय प्रश्न आने से बहुत फायदा मिल रहा है। आगे नौकरी के लिए जितनी भी परीक्षा होगी, उनमें ज्यादातर बहुविकल्पीय प्रश्न ही आते हैं। इससे अभी से आगे की परीक्षा के लिए अभ्यास भी शुरू हो गया है।

बोले छात्र-छात्राएं :

गणित का प्रश्न-पत्र तो प्री बोर्ड से भी आसान आया था, करीब 50 मिट में मैंने पूरा प्रश्न-पत्र हल कर लिया था। परीक्षा के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन भी किया।

-दिशा बहुविकल्पीय प्रश्न बोर्ड की परीक्षा में ही आने से बहुत फायदा मिल रहा है। इसमें रटने की जरूरत नहीं, अब केवल एक बार ठीक से समझकर भी प्रश्न-पत्र हल किया जा सकता है। साथ ही आगे होने वाली परीक्षाओं में भी मदद मिलेगी।

-वंशिका कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा दी है। कुछ सवालों को छोड़कर सभी प्रश्न आसान ही थे। समय से पूर्व ही पूरे प्रश्न-पत्र हल कर लिया था।

-रघुवंश शर्मा प्रश्न-पत्र को ज्यादा कठिन नहीं था, सभी प्रश्नों को पढ़कर समझने के बाद हल किया है उम्मीद है कि गणित में अच्छे अंक मिलेंगे। इसके साथ ही दो टर्म में परीक्षा देने से भी फायदा मिलेगा।

-विशेष

--

गणित का प्रश्न-पत्र प्री बोर्ड से भी आसान आया था, तैयारी तो पूरी की थी जिस कारण करीब एक घंटे में ही पूरा प्रश्न-पत्र हल कर लिया था।

-अंजना

----

बहुविकल्पीय प्रश्न आने से बहुत फायदा मिला है। आगे होने वाली परीक्षाओं में भी बहुविकल्पीय प्रश्न ही आएंगे तो तैयारी अच्छे से हो जाएगी।

-सक्षम संगल

chat bot
आपका साथी