खुशखबरी: अगले माह जिले में होंगे सामूहिक विवाह

लंबे अरसे से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की बाट जोह रहे जोड़ों की मंशा जल्द ही पूरी होने जा रही है। जिले में दिसंबर माह में सामूहिक विवाह कराने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 10:30 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 10:30 PM (IST)
खुशखबरी: अगले माह जिले में होंगे सामूहिक विवाह
खुशखबरी: अगले माह जिले में होंगे सामूहिक विवाह

शामली, जेएनएन। लंबे अरसे से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की बाट जोह रहे जोड़ों की मंशा जल्द ही पूरी होने जा रही है। जिले में दिसंबर माह में सामूहिक विवाह कराने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई। इसके तहत जिले के लिए शासन से 65 शादियां कराने का लक्ष्य मिल चुका हैं, जबकि लक्ष्य को पछाड़कर करीब 70 आवेदन मिल चुके है। हालांकि अभी तिथि तय नहीं है, लेकिन अफसरों का दावा है कि दिसंबर माह के पहले या दूसरे सप्ताह में शादियां शुरू हो जाएगी।

कोरोना वायरस के प्रकोप ने समूचे देश व दुनिया को हिलाकर रख दिया है। कोरोना वायरस फैलते ही तमाम सरकारी योजनाएं बंद हो गईं। इसके साथ ही सामूहिक विवाह योजना पर भी पूरी तरह से ब्रेक लग गया था। इसके चलते गरीब परिवार के युवक-युवतियों की शादियों पर भी रोक ही लग गई, लंबे समय के बाद अनलाक शुरू हुआ तो योजनाएं चली और अब कोविड गाइडलाइन का पालन करने के साथ ही शादियों के लिए भी अनुमति दी जा रही हैं। प्रदेश शासन ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत भी अब रोक हटा दी है। इसके तहत पहले ही जिले में 65 शादियां कराने का लक्ष्य मिल चुका है। शादियों के लिए शासन के इशारे पर कार्रवाई शुरू हो चुकी है। जिला प्रशासन ने शादियों को कराने के लिए दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए है। मुख्य विकास अधिकारी शंभूनाथ तिवारी ने बताया कि सामूहिक विवाह योजना में 65 का लक्ष्य आ चुका है, लेकिन इससे अधिक आवेदन मिल चुके है। शादियों को दिसंबर माह से कराने की योजना है। उन्होंने स्पष्ट किया कि शादियों के लिए कोविड गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन कराया जाएगा। शारीरिक दूरी, मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रिीनिग के साथ ही शासन की शादियों के लिए जारी गाइडलाइन के अनुरूप ही शादियां होगी। शादियों के लिए तारीख भी जल्द तय की जाएगी।

chat bot
आपका साथी