मंदिरों में पहुंचे कम श्रद्धालु, घरों में हुआ महादेव का जलाभिषेक

श्रावण माह के दूसरे सोमवार को मंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने महादेव का जलाभिषेक किया। बहुत अधिक श्रद्धालु नहीं पहुंचे तो भीड़ कहीं नहीं लगी। अधिकांश श्रद्धालुओं ने घर में ही शिवलिग पर जल अर्पित करते हुए पूजा की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 11:24 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:05 AM (IST)
मंदिरों में पहुंचे कम श्रद्धालु, घरों में हुआ महादेव का जलाभिषेक
मंदिरों में पहुंचे कम श्रद्धालु, घरों में हुआ महादेव का जलाभिषेक

शामली, जेएनएन। श्रावण माह के दूसरे सोमवार को मंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने महादेव का जलाभिषेक किया। बहुत अधिक श्रद्धालु नहीं पहुंचे तो भीड़ कहीं नहीं लगी। अधिकांश श्रद्धालुओं ने घर में ही शिवलिग पर जल अर्पित करते हुए पूजा की।

गत सोमवार को श्रावण मास का आरंभ हुआ था। पहले सोमवार को काफी श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचे थे, लेकिन पुलिस ने मंदिर कमेटी और पुजारियों से बात कर श्रद्धालुओं के लिए कपाट बंद करा दिए थे। यह इसलिए किया गया था कि कहीं भीड़ न बढ़ जाए। दूसरे सोमवार को गुलजारीवाला मंदिर, हनुमान धाम, सदाशिव मंदिर, भाकूवाला, सतीवाला आदि मंदिरों के मेन गेट तो बंद थे, लेकिन छोटे गेट खोले गए थे। मंदिरों में इक्का-दुक्का श्रद्धालु ही पहुंचे। एक कारण ये भी रहा कि लोगों को यह लग रहा था कि पिछले सोमवार की तरह इस बार भी मंदिर में प्रवेश न मिले। मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों एवं पुजारियों ने एक बार में तीन से अधिक श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं करने दिया। दावे तो यह किए गए थे कि सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था है, लेकिन कहीं पर यह व्यवस्था नजर नहीं आई। हनुमान धाम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सलिल द्विवेदी ने कहना है कि मनकामेश्वर महादेव मंदिर में बहुत कम लोग जलाभिषेक करने आए और सभी की थर्मल स्क्रीनिग की गई। हैंड सैनिटाइज के लिए मशीन लगी हुई है। किसी को भी शिवलिग को स्पर्श नहीं करने दिया गया। वहीं, ज्योतिषाचार्य पंडित प्रभुशंकर शास्त्री कहते हैं कि शिव को भोले भंडारी कहा गया है। जो भक्त सच्चे मन से जलाभिषेक करता है, वह प्रसन्न हो जाते हैं। कोरोना काल में घर में ही अभिषेक करें तो ही बेहतर है।

chat bot
आपका साथी