सफलता के लिए लगातार पढ़ाई करना बेहद जरूरी : अर्पित

संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता के लिए मेहनत के साथ ही लगातार पढ़ाई करना बेहद जरूरी है। जितनी भी देर पढ़ें पूरी तरह समर्पित होकर पढे़। यह बात शामली निवासी अर्पित संगल ने कही। अर्पित ने वर्ष 2020 की संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 239 वीं रैंक हासिल की है। शनिवार को सेंट आरसी स्कूल के प्रबंधक अरविद संगल और मीनू संगल ने उन्हें स्कूल में बुलाकर सम्मानित किया और सफलता के लिए बधाई दी।

JagranSat, 25 Sep 2021 11:17 PM (IST)
सफलता के लिए लगातार पढ़ाई करना बेहद जरूरी : अर्पित

शामली, जागरण टीम। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता के लिए मेहनत के साथ ही लगातार पढ़ाई करना बेहद जरूरी है। जितनी भी देर पढ़ें, पूरी तरह समर्पित होकर पढे़। यह बात शामली निवासी अर्पित संगल ने कही। अर्पित ने वर्ष 2020 की संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 239 वीं रैंक हासिल की है। शनिवार को सेंट आरसी स्कूल के प्रबंधक अरविद संगल और मीनू संगल ने उन्हें स्कूल में बुलाकर सम्मानित किया और सफलता के लिए बधाई दी।

तालाब रोड निवासी सुशील संगल और कुमकुम संगल के 24 वर्षीय बेटे अर्पित का कहना है कि उन्होंने तीसरे प्रयास में यह सफलता हासिल की है। उनका विषय गणित था। वह दिल्ली आइआइटी से बीटेक करने के बाद परीक्षा की तैयारी में जुटे थे। उन्होंने बताया कि दसवीं तक की पढाई उन्होंने सेंट फ्रासिस से की और 12 वीं उन्होंने सेंट आरसी स्कूल से पास की। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं से उन्होंने कहा कि पढ़ाई के लिए कम से कम आठ घंटे रोजाना देने ही होंगे।

इसके बाद भी सबसे अहम बात यह है कि यह आठ घंटे लगातार पढ़ाई होनी चाहिए। इसके लिए संडे, हालीडे या फिर पार्टी सब कुछ त्याग करना होगा। पढ़ाई के आठ घंटे निर्धारित लक्ष्य करके सकारात्मक ऊर्जा के साथ पढ़ें। इससे सफलता मिलने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि साक्षात्कार के दौरान उनसे जो सवाल पूछे गए, उनमें से कई सवालों का वह जवाब नहीं दे पाए। उन्होंने कहा कि युवाओं को बेहद संयमित और समर्पित होकर तैयारी करनी चाहिए। इसके लिए रणनीति बनाना और उस पर शत-प्रतिशत अमल करना बेहद जरूरी है।

अर्पित की सफलता पर सेंट आरसी स्कूल में खुशी का माहौल है। अर्पित ने सफलता का श्रेय अपनी माता-पिता, भाई शशांक संगल व विद्यालय के अध्यापकों को दिया। इस दौरान राहुल जैन, प्रदीप सिघल, मोहन लाल चावला, संजय संगल, प्रदीप विश्वकर्मा, पवन संगल, तनुज कुमार आदि मौजूद रहे। अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन जनपद की ओर समाज के अर्पित संगल को यूपीएससी की परीक्षा पास करने पर बधाई देकर उज्जवल भविष्य की कामना की गई। जिला अध्यक्ष पंकज गुप्ता, जिला महामंत्री अमित मित्तल, जिला कोषाध्यक्ष अमित गर्ग, अजय गुप्ता, संजय अग्रवाल, सुनील गर्ग, प्रदुमन गर्ग व रोहित संगल मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.