लापरवाही दे रही हादसों को न्योता, जिम्मेदार बने मूकदर्शक

नगर में डग्गामार व प्राइवेट बस के चालक व परिचालक की लापरवाही बड़े हादसे को न्यौता दे रही है। क्योंकि यह लोग ज्यादा पैसे कमाने के फेर में यात्रियों को चढ़ाते है। जो बच जाते है उन्हें छत पर बैठा लिया जाता है या फिर पीछे सीढ़ी तथा पायदान पर लटका कर यात्रा कराई जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 11:13 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:13 PM (IST)
लापरवाही दे रही हादसों को न्योता, जिम्मेदार बने मूकदर्शक
लापरवाही दे रही हादसों को न्योता, जिम्मेदार बने मूकदर्शक

शामली, जागरण टीम। नगर में डग्गामार व प्राइवेट बस के चालक व परिचालक की लापरवाही बड़े हादसे को न्यौता दे रही है। क्योंकि यह लोग ज्यादा पैसे कमाने के फेर में यात्रियों को चढ़ाते है। जो बच जाते है उन्हें छत पर बैठा लिया जाता है या फिर पीछे सीढ़ी तथा पायदान पर लटका कर यात्रा कराई जाती है। इसी लापरवाही के चलते बुधवार को कैराना से शामली आ रही एक प्राइवेट बस की छत पर बैठे छात्र की मौत हो गई। विडंबना तो यह है कि ऐसे वाहनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई न कर पुलिस और परिवहन विभाग मात्र खानापूर्ति ही करता है। जिला मुख्यालय शामली समेत जनपद में कैराना, कांधला, थानाभवन, जलालाबाद, गढ़ी पुख्ता व बाबरी देहात क्षेत्र में सड़कों पर डग्गामार वाहनों की भरमार है। सड़कों पर खुलेआम डग्गामार वाहन दौड़ रहे हैं। बात डग्गामार वाहनों के साथ ही प्राइवेट बसों की भी करे तो गलत नहीं होगा। डग्गामार वाहनों की वजह से जब भी कोई बड़ा हादसा होता है, तो चालक-परिचालक व उनके मालिक बस की छत पर बैठने व लटक कर चलने वाले युवकों पर मारपीट का आरोप लगाकर अपना पल्ला झाड़ लेते है। -

यहां खड़े होते है डग्गामार वाहन- जिला मुख्यालय पर दिल्ली रोड़ पेट्रोल पंप के पास, गढ़ी पुख्ता मार्ग, धीमानपुरा रेलवे क्रासिग, विजय चौक, सेहटा रोड़ समेत कई स्थानों पर डग्गामार वाहन नियमित रूप से खड़े नजर आते हैं। कैराना, झिझाना में तो डग्गामार वाहन हरियाणा सीमा के अंदर भी सवारियां छोड़ कर भी आते हैं।

- पूर्व में हुए हादसे:

- कैराना रोड पर बुधवार सुबह बस की छत पर बैठे छात्र की मौत।

- मेरठ-करनाल हाईवे पर पलटी बस, दो की मौत।

- मेरठ-करनाल मार्ग पर टेंपों की टक्कर से युवक की मौत।

- थानाभवन के गंगोह रोड़ पर बस पलटने से पांच की मौत।

- कैराना क्षेत्र में काफी समय पहले पुल के पास हुए हादसा, कई लोग घायल।

इन्होंने कहा-

- किसी भी वाहन पर न तो कोई लटककर अथवा छत पर बैठ कर यात्रा करेगा। यदि ऐसा मिलता है तो वाहन सीज होगा। चालक-परिचालक के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

- मुंशीलाल, एआरटीओ। - टेंपो व बसों की छत पर बैठ कर व लटक कर यात्रा करने पर कई वाहनों के चालान काटे गए हैं। समय-समय पर इस बारे में अभियान चलाया जाता है।

भंवर सिंह, जिला यातायात पुलिस अधिकारी।

chat bot
आपका साथी