ओपीडी में बढ़े खुजली, डायरिया, टाइफाइड के मरीज

कोरोना का प्रकोप कम हुआ है लेकिन मौसमी बीमारियां जकड़ रही हैं। ओपीडी में खुजली के साथ डायरिया टाइफाइड के मरीज बढ़ रहे हैं। साथ ही पिछले कुछ दिनों से वायरल संक्रमण के मरीज भी आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:09 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:09 PM (IST)
ओपीडी में बढ़े खुजली, डायरिया, टाइफाइड के मरीज
ओपीडी में बढ़े खुजली, डायरिया, टाइफाइड के मरीज

शामली, जागरण टीम। कोरोना का प्रकोप कम हुआ है, लेकिन मौसमी बीमारियां जकड़ रही हैं। ओपीडी में खुजली के साथ डायरिया, टाइफाइड के मरीज बढ़ रहे हैं। साथ ही पिछले कुछ दिनों से वायरल संक्रमण के मरीज भी आ रहे हैं।

सीएचसी शामली में प्रतिदिन 700 से एक हजार मरीज पहुंच रहे हैं। आधे नए होते हैं और आधे पुराने। अधिकांश मरीजों में गर्भवती महिला और हड्डी रोग से संबंधित होते हैं, लेकिन बरसात के मौसम में डायरिया, टाइफाइड, त्वचा संबंधित मरीज बढ़ने लगे हैं। चिकित्सा अधिकारी डा. दीपक कुमार ने बताया कि उक्त के करीब डेढ़ सौ मरीज शुक्रवार को उन्होंने देखे। गंदा पानी पीने से टाइफाइड की समस्या होती है। साथ ही दूषित खानपान से ही डायरिया होता है। इसलिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

अगर अपने शरीर की साफ-सफाई का ध्यान रखेंगे तो खुजली व त्वचा संबंधित अन्य परेशानी से बच सकते हैं। उन्होंने बताया कि बुखार के भी कुछ मरीज आ रहे हैं। क्योंकि तापमान कभी कम हो जाता है और फिर बढ़ जाता है। लक्षण वाले मरीजों की कोरोना जांच भी कराई जा रही है। वहीं, निजी चिकित्सकों के क्लीनिकों में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है। निजी चिकित्सक डा. पंकज गर्ग ने बताया कि बरसात में तला-भुना अधिक खा लेते हैं। दूषित पानी भी पी लेते हैं। ऐसे में टाइफाइड, एसिडिटी के मरीज आ रहे हैं। बुखार के मरीज बहुत कम हैं। लेकिन हमें सावधानी बरतनी है। कोरोना खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में मास्क जरूर लगाएं, हाथों को बार-बार धोएं और शारीरिक दूरी का पालन भी करें।

---

सोमवार को रहती है अधिक भीड़

रविवार को सीएचसी में ओपीडी बंद रहती है। ऐसे में मरीजों की संख्या सोमवार को सबसे अधिक होती है। चिकित्सा अधीक्षक डा. रमेश चंद्रा ने बताया कि चिकित्सकों को प्रतिदिन ओपीडी में समय से आने के निर्देश दिए हुए हैं। मरीजों को दिक्कत न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाता है।

chat bot
आपका साथी