सोशल-साइट पर छाया रामायण का जादू,बच्चे बोले जो आज्ञा पिताश्री ...

शामली जेएनएन लॉकडाउन के बीच जनता की मांग पर डीडी चैनल पर रामायण की शुरुआत की गई है। तीस साल बाद शुरु हुई रामायण को देखते हुए युवाओं के बोलने की भाषा भी बदलती जा रही है। पिता को पापा कहने वाले युवा अब पिताश्री शब्द का प्रयोग कर रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Apr 2020 09:48 PM (IST) Updated:Sat, 04 Apr 2020 09:48 PM (IST)
सोशल-साइट पर छाया रामायण का जादू,बच्चे बोले जो आज्ञा पिताश्री ...
सोशल-साइट पर छाया रामायण का जादू,बच्चे बोले जो आज्ञा पिताश्री ...

शामली: जेएनएन:

लॉकडाउन के बीच जनता की मांग पर डीडी चैनल पर रामायण की शुरुआत की गई है। तीस साल बाद शुरु हुई रामायण को देखते हुए युवाओं के बोलने की भाषा भी बदलती जा रही है। पिता को पापा कहने वाले युवा अब पिताश्री शब्द का प्रयोग कर रहे है। सोशल साइट पर वीडियो बनाकर शेयर भी कर रहे है। वहीं परिवार के साथ घर में बैठकर बातों ही बातों में नारायण-नारायण शब्दों का इस्तेमाल कर रहे है। शामली में एक छात्रा ने भी मंत्रों का जाप करते हुए वीडियो बनाकर अपने परिचितों को भेजी है।

देश में फैल रही कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है। लोग घरों में रहकर बोर ना हो और जनता की मांग पर डीडी चैनल पर तीस साल बाद एक बार फिर रामायण,महाभारत सीरियल की शुरुआत की गई है। लोग परिवार के साथ बैठकर रामायण और महाभारत को देख रहे है। जहां रामायण और महाभारत जैसे सीरियल को देखकर बुजुर्गो को बचपन की याद आ गई है। वहीं युवा पीढ़ी भी इसको खूब मन लगाकर देख रही है। बच्चे रामायण को देखकर मनोरंजन की भाषा में रामायण में प्रयोग होने वाली भाषा का प्रयोग कर रहे है। युवा रामायण को देखने के बाद टिक-टॉक पर वीडियो बनाकर अपने परिचितों के पास भेज कर रहे है। ऐसे ही एक विड़ियों काका नगर निवासी छोटी बच्ची दानी ने बनाकर टिक-टॉक पर वायरल किया है। वायरल वीडियो में दिखाया गया है कि जब भगवान श्रीराम वनवास पर जाने के बाद कुटिया के बाहर बैठकर मंत्रों का जाप करते है। छात्रा दानी ने भी भगवान श्रीराम का यह सीन देखने के बाद छात्रा ने भी अपने खेलने में इस्तेमाल होने वाली कपड़े की झोपड़ी को कुटिया बना रखा है। और झोपड़ी के पास बैठक मंत्रों का जाप कर रही है। फिर बाद में टिक-टॉक से अपनी विड़ियों बनाकर अपने परिचितों को भेजी है। युवा परिवार के बीच में बैठकर भी बातों ही बातों में नारायण-नारायण शब्द का प्रयोग करके बात को समाप्त कर रहे है। इतना ही नही लोग सुबह के समय रामायण के श्लोक भी गुनगुना रहे है।

--------

छात्रा बोली:

कुछ दिनों से शुरु हुई रामायण को परिवार के साथ में बैठकर देख रही हूँ। मोबाइल पर खेलने वाले गेम से बहुत अच्छी रामायण लगी है। और रामायण में दिखाए गए सीन जिसमें भगवान राम कुटिया के बाहर बैठकर भगवान का ध्यान करते है। वैसे ही सीन को टिक-टॉक के माध्यम से मैंने वीडियो में बनाया है। और अपने परिचितों के साथ में शेयर किया है।

छात्रा दानी काका नगर,शामली

--------

परिवार के साथ टीवी पर आने वाली रामायण को रोजाना देख रही हूँ। अभी तक की रामायण में प्रयोग होने वाली भाषा मुझे बहुत पंसद आई है। रामायण की भाषा का इस्तेमाल करते हुए मम्मी को माताश्री और पापा को पिताश्री बोलकर वीडियो बनाई है।

छात्रा नंदनी वत्स,शामली

chat bot
आपका साथी