बेहतर सफाई व्यवस्था से सुधरा थानाभवन का प्रदर्शन

स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर पंचायत थानाभवन का प्रदर्शन सुधरा है। ऐसा इसलिए हुआ है कि कस्बे में सफाई व्यवस्था को बेहतर करने का प्रयास किया गया है। हालांकि अभी काफी सुधार की जरूरत है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 10:29 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 10:29 PM (IST)
बेहतर सफाई व्यवस्था से सुधरा थानाभवन का प्रदर्शन
बेहतर सफाई व्यवस्था से सुधरा थानाभवन का प्रदर्शन

शामली, जागरण टीम। स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर पंचायत थानाभवन का प्रदर्शन सुधरा है। ऐसा इसलिए हुआ है कि कस्बे में सफाई व्यवस्था को बेहतर करने का प्रयास किया गया है। हालांकि अभी काफी सुधार की जरूरत है।

थानाभवन कस्बे की आबादी 2011 की जनगणना के आधार पर 36669 थी, लेकिन अब 40 हजार से अधिक हो चुकी है। सभी घरों में शौचालय है और जहां नहीं हैं, उनके लिए सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालय हैं। इनका प्रयोग भी लोग कर रहे हैं तो ओडीएफ प्लस का प्रमाणीकरण भी मिल गया है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में बेहतर प्रदर्शन के लिए कस्बे में सफाई व्यवस्था भी ध्यान दिया गया। लोगों को गोष्ठी व अन्य कार्यक्रम के माध्यम से जागरूक भी किया। ऐसे में काफी लोगों ने स्वच्छता सर्वेक्षण का क्यूआर कोड स्कैन कर फीडबैक भी दिया, इसका फायदा भी मिला है। इस बार नार्थ जोन में नगर पंचायत को 62वीं रैंक मिली है। 2020 में 115वीं और 2019 में 101वीं रैंक थी। अधिशासी अधिकारी मेघा गुप्ता ने बताया कि सफाई व्यवस्था को और बेहतर किया जाएगा। कूड़ा निस्तारण को लेकर भी प्रयास किए जा रहे हैं। दैनिक जागरण ने चलाया था विशेष अभियान

नगर पंचायत थानाभवन के स्वच्छता सर्वे में जनसहभागिता बढ़ाने के लिए दैनिक जागरण ने विशेष अभियान चलाया था। एप पर फीडबैक देने के लिए विशेष रूप से लोगों को प्रोत्साहित किया गया। ईओ नगर पंचायत का कहना है कि दैनिक जागरण का प्रयास रंग लाया और इससे हमारी रैंक में सुधार हुआ। इनका कहना है

नगर में सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए सफाईकर्मियों को विशेष रूप से प्रोत्साहित और निर्देशित किया जा रहा है। नगर पंचायत क्षेत्र में स्वच्छता कायम रखने के लिए आम लोगों से भी सहभागिता की अपील की जा रही है। उम्मीद है कि जल्द ही स्वच्छता का स्तर और भी सुधरेगा।

- मेघा गुप्ता, ईओ नगर पंचायत थानाभवन

chat bot
आपका साथी