कोई बीमारी है तो नियमित लेते रहें दवा, सावधानी बरतें

सावधानी हमें कोरोना से बचाकर रखेगी। अधिक आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें और मास्क अवश्य लगाएं। शारीरिक दूरी का गंभीरता के साथ पालन करें। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर रखने के लिए जीवनशैली में सुधार करना जरूरी है। साथ ही चिकित्सक की सलाह के बिना किसी दवा का सेवन न करें।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 10:19 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 10:19 PM (IST)
कोई बीमारी है तो नियमित लेते रहें दवा, सावधानी बरतें
कोई बीमारी है तो नियमित लेते रहें दवा, सावधानी बरतें

शामली, जेएनएन। सावधानी हमें कोरोना से बचाकर रखेगी। अधिक आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें और मास्क अवश्य लगाएं। शारीरिक दूरी का गंभीरता के साथ पालन करें। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर रखने के लिए जीवनशैली में सुधार करना जरूरी है। साथ ही चिकित्सक की सलाह के बिना किसी दवा का सेवन न करें।

चिकित्सक डा. राजेंद्र संगल ने बताया कि नियमित रूप से व्यायाम करें, पौष्टिक आहार लें, समय पर सोएं, तनाव को दूर रखें। अगर किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो लगातार संबंधित दवा लेते रहें। बुखार, खांसी, जुकाम हो तो सामान्य न समझें। कोरोना की जांच जरूर करा लें। विटामिन-सी के लिए मौसमी, संतरा, आंवले का सेवन बेहतर है। विटामिन-डी से भी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके लिए दिन में 15 से 20 मिनट के लिए धूप में बैठें। अब मौसम ठंडा हो रहा है और धूप में बैठने में दिक्कत भी नहीं है। शारीरिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करें, मास्क लगाकर ही रखें। घर में आइसोलेट कोरोना संक्रमित आक्सीजन स्तर और तापमान को दिन में दो बार मापते रहें। अगर आक्सीजन का स्तर 95 में से कम आता है तो चिकित्सक को बताएं।

chat bot
आपका साथी