टीका लगवाएंगे तो कोरोना का खतरा रहेगा बेहद कम

शामली जेएनएन। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण लगातार चल रहा है। लोगों में जागरूकता ब

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:08 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:08 PM (IST)
टीका लगवाएंगे तो कोरोना का खतरा रहेगा बेहद कम
टीका लगवाएंगे तो कोरोना का खतरा रहेगा बेहद कम

शामली, जेएनएन।

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण लगातार चल रहा है। लोगों में जागरूकता बढ़ी है, लेकिन अभी भी काफी लोग टीका लगवाने से बच रहे हैं। टीकाकरण के बाद संक्रमित होने का खतरा भी कम होता है और अगर संक्रमित होते हैं तो गंभीरता की आशंका बेहद कम होती है। जिले में वर्तमान में चार कोरोना संक्रमित हैं और तीन मरीजों ने एक भी डोज नहीं लगवाई है।

16 जनवरी से कोरोनारोधी टीकाकरण शुरू हु़आ था। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और फिर फ्रंटलाइन कर्मियों को वैक्सीन लगाई गई थी। इसके बाद 45 से 59 वर्ष आयु तक के बीमार और इससे अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू किया था। फिर, 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हुई। एक जून से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण भी शुरू हो गया था। देखने में आ रहा है कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाले कम संक्रमित हो रहे हैं। अगर संक्रमित हुए भी तो गंभीरता का खतरा कम रहा।

पिछले एक सप्ताह में चार कोरोना संक्रमित मिले हैं। सभी घर में आइसोलेट हैं। तीन मरीजों ने अभी तक एक भी डोज नहीं लगवाई है, जबकि एक मरीज ने संक्रमित होने के तीन पूर्व पहली डोज लगवाई थी। चिकित्सक डा. पंकज गर्ग का कहना है कि पहली डोज लगते ही वैक्सीन अपना काम शुरू कर देती है। लेकिन पूरी रोग प्रतिरोधक क्षमता दूसरी डोज के 14 दिन बाद बनती है। वैक्सीन की दोनों डोज लेने वालों में कोरोना का खतरा काफी कम होता है। हालांकि संक्रमित हो सकते हैं, लेकिन गंभीर स्थिति से काफी हद तक बचे रहने की संभावना होती है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि विभाग में इस तरह का डाटा नहीं है कि संक्रमितों में से कितनों ने वैक्सीन लगवाई हुई है। लेकिन वैक्सीन कोरोना से बचाव करती है। इसलिए 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों से टीकाकरण कराने की अपील लगातार की जा रही है। कोविड चिकित्सालय में फिलहाल कोई मरीज भर्ती नहीं है।

chat bot
आपका साथी