शुगर के मरीज बरतें सावधानी

कोरोना के साथ ही कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले और शुगर के मरीजों में ब्लैक फंगस का खतरा भी बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:57 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:57 PM (IST)
शुगर के मरीज बरतें सावधानी
शुगर के मरीज बरतें सावधानी

शामली, जेएनएन। कोरोना के साथ ही कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले और शुगर के मरीजों में ब्लैक फंगस का खतरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में चिकित्सकों की सलाह है कि बेहद सतर्कता बरतें। चिकित्सक डा. पंकज गर्ग का कहना है कि म्यूकोरमाइकोसिस को ब्लैक फंगस भी कहते हैं। यह शरीर में तेजी से फैलने वाला फंगल इंफेक्शन है। शुगर का स्तर नियंत्रण रखने के लिए सजगता बरतने की आवश्यकता है। इसके लिए खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा। दिन में कम से कम एक बार शुगर का स्तर जरूर जांच कर लें। मीठा या ऐसा कुछ न खाएं, जिससे रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाए। साथ ही अपनी दवाओं का नियमित रूप से समय पर सेवन करें। घबराना नहीं है, लेकिन यह ध्यान रखना है कि उन लोगों पर ब्लैक फंगस तेजी से हमला करती है, जिनकी रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है या शुगर का स्तर अधिक होता है। शुगर के मरीज रोजाना घर में ही व्यायाम जरूर करें। आंख के पास लालिमा के साथ दर्द होना, नाक से काला तरल पदार्थ निकलना, सांस लेने में दिक्कत,चेहरे पर दर्द व सूजन, धुंधला दिखाई देना आदि लक्षण होते हैं। डांगरोल में कई लोगों की जान ले चुका बुखार

कांधला: थाना क्षेत्र में बुखार से आए दिन हो रहीं मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गांव डांगरोल में पिछले कई दिनों में आधा दर्जन लोगों की मौत हो चुकी हैं। किसान नेता ने डीएम से गुहार लगाकर गांव में सैनिटाइजेशन कराने की मांग की है।

कस्बे और क्षेत्र में बुखार ने सैकड़ों लोगों को अपनी चपेट में ले रखा है। बुखार के चलते दर्जनों लोग काल का ग्रास बन चुके हैं। सूत्रों की माने तो लोग झोलाछाप चिकित्सकों के चक्कर में आकर अपनी जान गंवा रहे हैं। क्षेत्र के गांव डांगरोल में बुखार के चलते पिछले कई दिनों में नारु, पदम, अजमल, प्रेम व महिला सरस्वती की मौत हो चुकी हैं। सैकड़ों लोग बुखार की चपेट में है। ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। शुक्रवार को किसान नेता राजन जावला ने डीएम जसजीत कौर को पत्र भेजकर गांव में कैंप लगाने व सैनिटाइजेशन कराने की मांग की है। चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर रामवीर सिंह का कहना है कि गांव में टीम भेजकर जांच कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी