छह माह बाद शुरू हुए आरोग्य मेले, बुखार मरीज अधिक रहे

छह माह बाद मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:18 PM (IST)
छह माह बाद शुरू हुए आरोग्य मेले, बुखार मरीज अधिक रहे
छह माह बाद शुरू हुए आरोग्य मेले, बुखार मरीज अधिक रहे

शामली, जागरण टीम। छह माह बाद मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर शुरू हो गया है। 814 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच हुई और बुखार के मरीज अधिक रहे। साथ ही आयुष्मान योजना के पात्रों के गोल्डन कार्ड भी बनाए गए।

पीएचसी पर प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन किया जाता है। मार्च-20 में कोरोना संक्रमण को देखते हुए आरोग्य मेला स्थगित कर दिया गया था। दस जनवरी 2021 को फिर से आरोग्य मेले शुरू हुए थे। कोरोना की दूसरी लहर आने पर मार्च में मेलों का आयोजन बंद हो गया था। अब फिर से शुरुआत की गई है। जिले में 25 पीएचसी पर आरोग्य मेले के तहत मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई। 33 चिकित्सक और 187 पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती रही। 344 पुरुष, 346 महिला और 124 बच्चे चिकित्सकों को दिखाने आए।

पिछले कुछ दिनों से बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही और रविवार पीएचसी पर भी बुखार के काफी मरीज रहे। लक्षण के आधार पर जांच कराई गई। छह मरीजों को हायर सेंटर रेफर किया गया। 174 पात्रों के गोल्डन कार्ड बने हैं। वहीं, काफी लोगों को आरोग्य मेले शुरू होने की जानकारी नहीं थी। ऐसे में मरीजों की भीड़ कुछ कम रही। सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि सभी जगह व्यवस्था ठीक रहीं।

---

गोल्डन कार्ड को जरूरी दस्तावेज

आयुष्मान योजना के जिला शिकायत प्रबंधक वैभव गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को आयुष्मान योजना में शामिल किया गया है। अधिकांश को पात्र होने के पत्र भेजे गए हैं। लोग पात्रता के बारे में गांव की आशा या नजदीक के काम सर्विस सेंटर पर जाकर जानकारी कर सकते हैं। गोल्डन कार्ड के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड की जरूरत होती है। राशन कार्ड नहीं है तो परिवार रजिस्टर की नकल से भी काम हो जाता है। पात्रों में अब निर्माण श्रमिक भी शामिल हो गए हैं।

chat bot
आपका साथी