ख्याति प्राप्त बुजुर्ग कलाकारों को मिलेगी दो हजार मासिक पेंशन

जिले के वृद्ध एवं जरूरतमंद कलाकारों को प्रत्येक माह दो हजार रुपये पेंशन दी जाएगी। इसके लिए विभाग ने 20 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:49 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:49 PM (IST)
ख्याति प्राप्त बुजुर्ग कलाकारों को मिलेगी दो हजार मासिक पेंशन
ख्याति प्राप्त बुजुर्ग कलाकारों को मिलेगी दो हजार मासिक पेंशन

शामली, जागरण टीम। जिले के वृद्ध एवं जरूरतमंद कलाकारों को प्रत्येक माह दो हजार रुपये पेंशन दी जाएगी। इसके लिए विभाग ने 20 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित किए हैं। योजना का लाभ पाने के लिए पात्र कलाकार आवेदन पत्र जिलाधिकारी या जिला सूचना अधिकारी की संस्तुति के बाद जवाहर भवन लखनऊ के नौवें तल पर स्थित संस्कृति निदेशालय के कार्यालय में जमा कर सकते हैं। आवेदन में किसी प्रकार की गलती होने पर पेंशन का लाभ नहीं मिल सकेगा।

जिला सूचना अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि योजना का लाभ पाने के लिए निर्धारित अवधि में पूरी प्रक्रिया कर इसे जमा करा दें। यदि आवेदन पत्र अपूर्ण होंगे या जिन पर संबंधित अधिकारी की संस्तुति नहीं होगी। उन पर विचार नहीं किया जाएगा। बताया कि आवेदन पत्र का प्रारूप संस्कृति निदेशालय की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए संस्कृति निदेशालय में व्यक्तिगत या फोन नंबर 0552-2286672 पर संपर्क किया जा सकता है। आवेदक ई मेल के जरिए भी बात कर सकते हैं। मासिक पेंशन पाने के लिए वही कलाकार पात्र होंगे, जिन्होंने कम से कम 10 साल तक अपनी कला का प्रदर्शन किया है। इसमें आवेदक की आयु 60 साल से कम नहीं होनी चाहिए। आवेदक की आय भी 24 हजार रुपये प्रतिवर्ष होनी चाहिए। तहसीलदार के यहां से जारी आय प्रमाण पत्र ही मान्य किया जाएगा। आयु के प्रमाण के रूप में हाईस्कूल का प्रमाण पत्र या मुख्य चिकित्साधिकारी की ओर से जारी किया गया प्रमाण पत्र ही मान्य होगा। जिला सूचना अधिकारी ने जिले के कलाकारों से अपील की है कि वे अपना आवेदन पत्र अग्रसारित कराकर आवेदन संस्कृति निदेशालय में जरूर जमा कर दें।

chat bot
आपका साथी