रेल लाइन के दोहरीकरण पर ध्यान दे सरकार

केंद्र सरकार के बजट से जहां लोगों को महगाई से राहत और रोजगार के लिए प्रभावी कदम उठाने की उम्मीद है वहीं शामली में रेल परिवहन की सेवा बेहतर करने की भी मांग हो रही है। शामली से सिर्फ दो एक्सप्रेस ट्रेन गुजरती हैं। अभी तक सहारनपुर-दिल्ली लाइन का विद्युतीकरण कार्य पूरा नहीं हुआ है। वहीं दोहरीकरण का कार्य भी अधूरा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 10:10 PM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 10:10 PM (IST)
रेल लाइन के दोहरीकरण पर ध्यान दे सरकार
रेल लाइन के दोहरीकरण पर ध्यान दे सरकार

शामली, जेएनएन। केंद्र सरकार के बजट से जहां लोगों को महगाई से राहत और रोजगार के लिए प्रभावी कदम उठाने की उम्मीद है, वहीं शामली में रेल परिवहन की सेवा बेहतर करने की भी मांग हो रही है। शामली से सिर्फ दो एक्सप्रेस ट्रेन गुजरती हैं। अभी तक सहारनपुर-दिल्ली लाइन का विद्युतीकरण कार्य पूरा नहीं हुआ है। वहीं दोहरीकरण का कार्य भी अधूरा है। रेलवे स्टेशन पर भी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। लोगों ने ट्रेनों में सुरक्षा बढ़ाने की मांग भी की है। जब तक दिल्ली-सहारनपुर रेल लाइन का दोहरीकरण और विद्युतीकरण पूरी तरह से नहीं होगा, तब तक एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कैसे होगा। इस पर सरकार को गंभीर होना चाहिए। साथ ही बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए भी सख्ती किए जाने की आवश्यकता है।

-दानिश मेरठ-पानीपत रेल लाइन का प्रस्ताव सालों से लंबित है। यह लाइन शामली के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। बजट में इसके लिए विशेष प्रावधान होना चाहिए। साथ ही ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी बजट में कुछ न कुछ होना चाहिए। लगातार लूटपाट की घटना होती हैं। इस पर ध्यान देना चाहिए।

- तालिब रेलवे स्टेशन पर महिलाओं के लिए टिकट खिड़की अलग होनी चाहिए, लेकिन शामली में नहीं है। ऐसे में महिलाओं को दिक्कत होती है। पुरुषों के साथ ही उन्हें लाइन में लगना पड़ता है। इस संबंध में भी बजट में सख्त प्रावधान होना चाहिए।

-अनुज कुमार कोचिग करने के लिए शामली से दिल्ली ट्रेन में जाते हैं, लेकिन शामली से गुजरने वाली अधिकांश ट्रेन पैसेंजर हैं। इनमें चेन पुलिग की समस्या बेहद बड़ी है। चेन पुलिग को रोकने के लिए सरकार को तकनीक प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए बजट में प्रावधान हो जाए तो बेहतर रहेगा। आमजन को ध्यान में रखते हुए बजट आना चाहिए। - मनोज कुमार

chat bot
आपका साथी