शामली के किसान बोले..सरकार गन्ना मूल्य 400 रुपये कुंतल घोषित करे

शामली जेएनएन। वरिष्ठ सपा नेता एवं राज्य योजना आयोग के पूर्व सदस्य प्रोफेसर सुधीर पंवार ने सरकार से गन्ना मूल्य 400 रुपये घोषित करने की मांग की है। साथ ही मिल मालिकों को मुनाफा पहुंचाने के निर्णय लेने का आरोप भी लगाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 06:58 PM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 06:58 PM (IST)
शामली के किसान बोले..सरकार गन्ना मूल्य 400 रुपये कुंतल घोषित करे
शामली के किसान बोले..सरकार गन्ना मूल्य 400 रुपये कुंतल घोषित करे

शामली, जेएनएन। वरिष्ठ सपा नेता एवं राज्य योजना आयोग के पूर्व सदस्य प्रोफेसर सुधीर पंवार ने सरकार से गन्ना मूल्य 400 रुपये घोषित करने की मांग की है। साथ ही मिल मालिकों को मुनाफा पहुंचाने के निर्णय लेने का आरोप भी लगाया है।

प्रोफेसर सुधीर पंवार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि प्रदेश सरकार ने पेराई सत्र 2020-21 के लिए राज्य परामर्शित मूल्य (एसएपी) यानी गन्ने का भाव तय करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एक बैठक गन्ना आयुक्त की अध्यक्षता में हो चुकी है। जानकारी मिली है कि सरकारी संस्थान ने गन्ने की प्रतिकुंतल लागत 300 रुपये आंकी है, जो पिछले साल से छह रुपये प्रतिकुंतल अधिक है। योगी सरकार ने पिछले तीन साल में एसएपी में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है। जबकि डीजल-बिजली के दामों में भारी वृद्धि हुई है। छह रुपये उत्पादन लागत में वृद्धि आंकना बताता है कि इस प्रक्रिया में कितनी गड़बड़ी है। साथ ही वर्तमान सत्र के गन्ना मूल्य को लेकर सरकार की सोच का भी पता चलता है। पंजीपतियों की हितैषी मोदी सरकार ने चीनी के न्यूनतम मूल्य में दो रुपये किलो और इथेनाल में 3.34 रुपये प्रतिलीटर की बढ़ोत्तरी की है। कुल मिलाकर चीनी मिलों की 24-24 रुपये प्रतिकुंतल गन्ने के हिसाब से अतिरिक्त आमदनी का प्रबंध कर दिया है। गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा विपक्ष में रहते हुए सदन एवं जनसभाओं में 400 रुपये प्रतिकुंतल का भाव करने की मांग उठाते रहे हैं। अब वायदा निभाएं और यही भाव घोषित किया जाए। बहुत दिन हो गए है आश्वासनों को सुनते हुए।

chat bot
आपका साथी