खुशखबरी : जिले में तीन पर्यटन स्थलों को मंजूरी

शामली जेएनएन। जिले के तीन ऐतिहासिक स्थलों को शासन ने पर्यटन स्थल की मंजूरी दी हैं। इनमें थानाभवन व कांधला क्षेत्र के दो प्राचीन मंदिरों को भी शामिल किया गया है। पर्यटन स्थल घोषित होने के बाद विभाग ने इनके कायाकल्प की कवायद शुरू कर दी है। 50-50 लाख रुपये की लागत से स्थलों का विकास होगा। इससे में जिले में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:52 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:52 PM (IST)
खुशखबरी : जिले में तीन पर्यटन स्थलों को मंजूरी
खुशखबरी : जिले में तीन पर्यटन स्थलों को मंजूरी

शामली: जेएनएन।

जिले के तीन ऐतिहासिक स्थलों को शासन ने पर्यटन स्थल की मंजूरी दी हैं। इनमें थानाभवन व कांधला क्षेत्र के दो प्राचीन मंदिरों को भी शामिल किया गया है। पर्यटन स्थल घोषित होने के बाद विभाग ने इनके कायाकल्प की कवायद शुरू कर दी है। 50-50 लाख रुपये की लागत से स्थलों का विकास होगा। इससे में जिले में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

सूबे की योगी सरकार में धार्मिक व ऐतिहासिक स्थलों का कायाकल्प कराकर पर्यटन स्थल बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके तहत जिले की हर विधानसभा में ऐसे स्थलों को पर्यटन का दर्जा दिए जाने की योजना बनाई गई थी। मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के तहत चयनित स्थलों को पर्यटक स्थल का रूप दिया जाएगा। जिले की थानाभवन विधानसभा में प्राचीन श्री महादेव मंदिर, शामली विधानसभा में सिद्धेश्वर महादेव सूरजकुंड मंदिर रायजादगान कांधला व कैराना विधानसभा में महाभारतकालीन ऐतिहासिक स्थल इस्सोपुर टीले को पर्यटन स्थल घोषित किया गया है। शासन ने विधानसभावार विधायकों से प्रस्ताव मांगे थे। इस पर क्षेत्रीय विधायकों ने अपने क्षेत्रों से प्रस्ताव शासन को भेजे थे।

----------------

पर्यटन स्थल पर होंगे नए रोजगारों का सृजन

जिले में घोषित तीनों पर्यटन स्थलों पर लोगों को रोजगार के मौके मिलेंगे। इन क्षेत्रों में अपार रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन स्थल के विकास से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। वहीं प्रदेश में विलेज टूरिज्म को बढ़ावा मिल सकेगा।

---------

इस तरह से होगा सुंदरीकरण

सरकार की योजना में बाउंड्रीवाल, लैंडस्केपिग, सोलर लाइट, बेंचों का निर्माण, पेयजल, स्टोर रूम, लाकर, जूता घर, चबूतरा, रेलिग, गेट, प्रकाश व्यवस्था समेत अनेक विकास कार्य कराएं जाएंगे।

---

ग्रामीण अंचल की खूबसूरती के दर्शन कर सकेगी दुनिया

सरकार की इस योजना के तहत हर जिले में ग्रामीण अंचलों की भी खूबसूरती के दर्शन कर सकेंगे। यहां कम खर्च में पर्यटन का आनंद उठा सकेंगे। सबकुछ ठीक रहा तो गांव के खेत-खलिहान, लहलहाती फसलें, हल-बैल, टायर गाड़ी-बैल गाड़ी, मिट्टी के तरह-तरह के बर्तन, पक्षियों को देखना आदि तस्वीरें दिल को खुश करने वाली होगी।

---------------

इनका कहना है..

जिले की तीनों विधानसभाओं पर एक-एक पर्यटन स्थल घोषित हुए है। कांधला, कैराना व थानाभवन मंदिर व इस्सोपुर टील को चयनित किया गया है। इनका विकास के लिए कवायद शुरू कर दी गई है।

- शंभूनाथ तिवारी, सीडीओ

----

मुख्यमंत्री संवर्धन योजना के तहत शामली जिले में पर्यटन घोषित हो चुके है। इनमें 50-50 लाख रुपये की लागत से विकास व सुंदरीकरण कार्य कराए जाएंगे। पर्यटन स्थलों पर यहां रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

- अंजू चौधरी, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी