26 जुलाई से शुरू होंगे गोल्डन कार्ड बनाने के शिविर

शामली जागरण टीम। आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने का अभियान आगामी 26 जुलाई से शुरू

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:08 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:08 PM (IST)
26 जुलाई से शुरू होंगे गोल्डन कार्ड बनाने के शिविर
26 जुलाई से शुरू होंगे गोल्डन कार्ड बनाने के शिविर

शामली, जागरण टीम। आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने का अभियान आगामी 26 जुलाई से शुरू होगा। जिले में विभिन्न स्थानों पर शिविर आयोजित होंगे। स्वास्थ्य विभाग माइक्रोप्लान तैयार कर रहा है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान) के तहत जिले में 47988 परिवार के 2.39 लाख सदस्य पात्र हैं। सभी पात्रों के गोल्डन कार्ड बनने हैं। योजना के तहत प्रति परिवार प्रतिवर्ष पांच रुपये तक का निश्शुल्क उपचार पैनल के अस्पतालों में निश्शुल्क है। अभी तक जिले में 78185 पात्रों के ही कार्ड बने हैं। मार्च माह में शिविर आयोजित किए गए थे। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ने पर कार्ड बनने का कार्य बंद हो गया था।

आयुष्मयान योजना के जिला आइटी प्रबंधक शशांक मित्तल ने बताया कि कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से आयोजित किए जाएंगे। पहले सीएससी के माध्यम से कार्ड बनाने के लिए 30 रुपये देने होते थे, लेकिन फरवरी में सरकार ने शुल्क खत्म कर दिया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग सीएससी को भुगतान करेगा। एक कार्ड बनवाने पर आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता को 10 रुपये प्रोत्साहन राशि देने की व्यवस्था भी है। 26 जुलाई से शिविर शुरू हो जाएंगे। जल्द ही शिविर का पूरा कार्यक्रम जारी होगा।

777 लोगों को लगा कोरोनारोधी टीका

कैराना : सीएचसी सहित क्षेत्र में सात बूथों पर स्वास्थ्य विभाग ने 777 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया। शुक्रवार को नगर के सीएचसी, प्राइमरी शास्त्री स्कूल, पीएचसी गांव कंडेला, ऊंचागांव, पीएचसी गांव भूरा, औद्योगिक क्षेत्र कंडेला व गांव तितरवाड़ा में दो बूथों पर कोरोनारोधी वैक्सीनेशन किया गया। जहां पर कुल 777 लाभार्थी पहुंचे, जिन्हें टीका लगाया गया। संसू जांच को लैब भेजे 94 सैंपल

कैराना : स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना जांच हेतु 197 लोगों के सैंपल लिए गए। शुक्रवार को नगर के सीएचसी व गांव हैदरपुर में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच हेतु 103 सैंपल एंटीजन किट व 94 सैंपल आरटीपीसीआर किट से लिए। एंटीजन से सभी की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई। वहीं आरटीपीसीआर किट से लिए गए सैंपल जांच हेतु प्रयोगशाला भेज दिए गए हैं। संसू

chat bot
आपका साथी