स्वाधीनता अमृत महोत्सव के तहत छात्राओं को किया जागरूक

सरस्वती विद्या मंदिर में स्वाधीनता का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गय। इसमें छात्राओं को स्वाधीनता आंदोलन की जानकारी देकर जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 10:33 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 10:33 PM (IST)
स्वाधीनता अमृत महोत्सव के तहत छात्राओं को किया जागरूक
स्वाधीनता अमृत महोत्सव के तहत छात्राओं को किया जागरूक

शामली, जेएनएन। सरस्वती विद्या मंदिर में स्वाधीनता का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गय। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सोमवार को शहर के सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कालेज शामली में स्वाधीनता का अमृत महोत्सव कार्यक्रम मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्रीपाल ने भारत के गौरवशाली इतिहास से, भारत में विदेशी आक्रांताओं के आक्रमण, भारत के पराधीन होने से लेकर भारत के स्वाधीनता प्राप्त करने तक का उल्लेख बहुत ही सुंदर ढंग से बालिकाओं के समक्ष प्रस्तुत किया। स्वाधीनता प्राप्त करने में जो असंख्य ऐसे बलिदानी हैं जिनका स्मरण करने वाला आज कोई नहीं है उनके विषय में बालिकाओं को रोचक ढंग से बताया, किन मूल्यों पर हमें स्वाधीनता प्राप्त हुई ऐसे सभी विषय से बालिकाओं को अवगत कराया। अंत में प्रधानाचार्य रविद्र कुमार ने सभी अतिथियों का अभिवादन कर कार्यक्रम को पूर्ण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षा समाज सेविका मीरा वर्मा ने की। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता श्रीपाल चौहान (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला बौद्धिक शिक्षण प्रमुख) और अतिथि के रूप में महिला थाना प्रभारी रेणुका सक्सेना व पूनम आर्या रही। इस दौरान सुमीत गुप्ता, अनिल, देशपाल, मलूक, प्रधानाचार्य रविद्र कुमार मौजूद रहे।

एबीवीपी ने पुण्यतिथि पर बाबा साहेब को किया याद

जागरण संवाददाता,शामली :

संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर उनको याद किया गया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने उनकी पुण्यतिथि को सामाजिक समरसता के रूप में मनाया। इस दौरान जिले में कार्यक्रम आयोजित किए गए।

सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से डा भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि सामाजिक समरसता दिवस के रूप में मनाया। इसके तहत जिले की विभिन्न इकाई में कार्यक्रम हुए। इन कार्यक्रमों में डा. भीमराव आंबेडकर के चित्र पर पुष्पांजलि की गई और विचार गोष्ठी , पेंटिग लेखन का कार्य किया गया। पेंटिग लेखन में नव युवकों को चुनाव में वोटिग के लिए प्रोत्साहित किया गया। जिसका विमोचन डीएम ने आनलाइन किया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़कर भाग लिया। जिला संयोजक मनीष कालखंडे ने बताया की हमें अपने महापुरुषों को कभी नहीं भूलना चाहिए। इस दौरान आकाश भारती, प्रथम सोनी, तनिषा, मोहित तायल, रुथम वर्मा , अंकित देओल, सागर कुमार, योगेंद्र कुमार, सुमित आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी