स्वास्थ्य मेला में पीएचसी पर उपचार को पहुंचे कम मरीज

शामली के जलालाबाद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित स्वास्थ्य मेला में मरीजों की संख्या काफी कम रही। स्वास्थ्य मेला का प्रचार प्रसार न होने से क्षेत्र के लोगों को जानकारी नहीं मिल सकी। स्वास्थ्य कर्मी खाली बैठे मरीजों की प्रतीक्षा करते रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:18 PM (IST)
स्वास्थ्य मेला में पीएचसी पर  उपचार को पहुंचे कम मरीज
स्वास्थ्य मेला में पीएचसी पर उपचार को पहुंचे कम मरीज

शामली, जागरण टीम। शामली के जलालाबाद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित स्वास्थ्य मेला में मरीजों की संख्या काफी कम रही। स्वास्थ्य मेला का प्रचार प्रसार न होने से क्षेत्र के लोगों को जानकारी नहीं मिल सकी। स्वास्थ्य कर्मी खाली बैठे मरीजों की प्रतीक्षा करते रहे।

कस्बे के मोहल्ला रामरतन मंडी में स्थित प्राथमिक चिकित्सा केंद्र पर कोरोना की दूसरी लहर के बाद प्रदेश सरकार के आदेश पर रविवार में पहला स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में प्रत्येक रविवार को प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों पर स्वास्थ्य मेला आयोजन करने के पीछे प्रदेश सरकार की यही मंशा है कि ग्रामीण अंचलों में निवास करने वाले ग्रामीण स्वास्थ्य सुविधाओं से लाभान्वित हो सकें।

स्वास्थ्य मेला में टीकाकरण, कुपोषण, पैथोलाजी जांच, प्रत्येक रोग की चिकित्सा व दवाई की व्यवस्था की गई है। दूसरी कोरोना लहर के पश्चात यह पहला स्वास्थ्य मेला रहा है। स्वास्थ्य मेला का प्रचार प्रसार व्यापक रूप से नहीं किया गया। जानकारी के अभाव में पहले स्वास्थ्य मेला में पहुंचने वाले मरीजों की संख्या कम रही है। चिकित्सा प्रभारी डा. विक्रम सिंह ने मोबाइल काल रिसीव नहीं की। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. रवि पालीवाल ने बताया कि 34 मरीजों ने स्वास्थ्य मेला में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लिया है।

......

म्हाडी पर लोगों ने निशान चढ़ाए

शामली, जागरण टीम। शामली के चौसाना में थानाभवन मार्ग पर स्थित पठानपुरा में गोगा जाहरवीर जी की म्हाडी पर क्षेत्र के लोगों ने निशान चढ़ाए और प्रसाद चढ़ाकर मन्नतें मांगी। इस दौरान महिलाओं बच्चों एवं पुरुषों की भारी भीड़ देखने को मिली। प्रसाद चढ़ाने के लिए म्हाडी पर लंबी लाइन देखने को मिली।

चौसाना क्षेत्र के गांव पठानपुरा में गोगा जाहरवीर महाराज की म्हाडी है। रविवार को सुबह विधि विधान से हवन यज्ञ का आयोजन किया। उसके बाद केवल म्हाडी पर लोगों ने प्रसाद व छड़ी निशान चढ़ाया। इस दौरान गोगा जाहरवीर महाराज की म्हाडी पर श्रद्धालुओं ने निशान चढ़ाकर मन्नतें मांगी। दर्शनों के लिए दोपहर से ही लंबी लाइन देखने को मिली। देर शाम तक म्हाडी पर भारी भीड़ रही। वहीं, खिलौनों की दुकानें न लगने से बच्चों में मायूसी देखने को मिली। इस दौरान पंडित पिटू शर्मा , भगत जी मदन प्रजापत, विपिन प्रजापत, सचिन, सुमित, राहुल ,गोपाल ,शिवम , रुपेश, रामू व संदीप आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी